गरीबों के लिए बनेगा पिंड कैलिफोर्निया:टीकरी बॉर्डर पर आंदोलन खत्म होने पर जरूरतमंदों को दिया जाएगा सामान; फाइव रिवर्स हार्ट एसोसिएशन ने की घोषणा

बहादुरगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टीकरी बॉर्डर के पास नए बस स्टैंड के समीप आंदोलन स्थल पर बना पिंड कैलिफोर्निया। - Dainik Bhaskar
टीकरी बॉर्डर के पास नए बस स्टैंड के समीप आंदोलन स्थल पर बना पिंड कैलिफोर्निया।

3 कृषि कानूनों की वापसी के बाद एक साल से चल रहे किसान आंदोलन को लेकर घर वापसी का निर्णय किसी भी समय हो सकता है। बहुत से किसानों ने घर जाने की तैयारी भी कर ली है। इसी बीच आंदोलन में शामिल फाइव रिवर्स हार्ट एसोसिएशन ने बहादुरगढ़ में गरीब और जरूरतमंदों के लिए पिंड कैलिफोर्निया बनाने की घोषणा की है।

आंदोलन में टेंट, मेडिकल, रहने-सहने और अन्य सेवाएं दे रहे एसोसिएशन के डॉ. स्वाईमान सिंह ने आंदोलन समाप्ति पर टीकरी बॉर्डर के जत्थे में बने लोहे के टेंट, बांस बल्ली के तंबू आदि को गरीब व बेघर जरूरतमंद लोगों को देने का निर्णय लिया है। डॉ. स्वाईमान सिंह के नेतृत्व में उनके वॉलंटियर जल्द ही बेघर, गरीब व जरूरतमंद लोगों का सर्वे करेंगे। उन्हें छत मुहैया कराने के लिए टेंट व तंबू दिए जाएंगे।

टीकरी बॉर्डर पर लगे किसानों के तंबू।
टीकरी बॉर्डर पर लगे किसानों के तंबू।

प्रशासन की अनुमति के बाद बनेंगे आशियाना
बहादुरगढ़ में टीकरी बॉर्डर के आसपास प्रशासन की अनुमति के बाद जरूरतमंदों के लिए इन टेंटों की मदद से आशियाने बनाकर एक गांव बसाया जाएगा, जिसका नाम पिंड कैलिफोर्निया रखा जाएगा। डॉ. स्वाईमान सिंह ने फिलहाल आंदोलन के दौरान नए बस स्टैंड में अपना ठिकाना बना रखा है और उसे पिंड कैलिफोर्निया नाम दे रखा है। यहां पर एक क्लीनिक, लाइब्रेरी व पूरा गांव बसाया हुआ है।

1700 लोहे के टेंट
डॉ. स्वाईमान सिंह की तरफ से टीकरी बॉर्डर पर करीब 1700 लोहे के टेंट व 1 हजार के आसपास बांस-बल्ली के तंबू लगवाए गए हैं। इसके अलावा एसोसिएशन की ओर से किसानों को वितरित किए गए सामान में से पानी के आरओ सिस्टम व लाइब्रेरी की किताबें स्कूलों में दान की जाएंगी।

मंदिर, गुरुद्वारे व अनाथाश्रम में बैड, रजाई व गद्दे आदि सामान दिया जाएगा। यहां पर लाई गई दवाइयों व मेडिकल उपकरणों को पंजाब में मुफ्त सेवा के लिए बन रहे अस्पताल में दिया जाएगा। यह सब कार्रवाई आंदोलन समाप्ति की घोषणा के बाद की जाएगी।

खबरें और भी हैं...