अल्पसंख्यक आयोग को ज्ञापन:पारसनाथ पर्वत पर निर्माण कार्य को लेकर जैन समाज में रोष, ज्ञापन सौंपकर निर्माण रुकवाने की उठाई मांग

रेवाड़ी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राज्य में अल्पसंख्यक आयोग स्थापित करने सहित तीन ज्ञापन भी दिए। - Dainik Bhaskar
राज्य में अल्पसंख्यक आयोग स्थापित करने सहित तीन ज्ञापन भी दिए।

श्रीदिगंबर समाज की आस्था के केंद्र पवित्र तीर्थ स्थल पारसनाथ पर्वत (सम्मेद शिखर) पर निर्माण कार्य शुरू किए जाने तथा वहां पर्यटन केंद्र स्थापित करने को लेकर जैन समाज में रोष व्याप्त है। इसे लेकर जैन समाज के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, झारखंड के मुख्यमंत्री व राज्यपाल के नाम ज्ञापन भी सौंपा है।

समाज प्रतिनिधियों ने ज्ञापन में सरकार से निर्माण कार्य पर अविलंब रोक लगाने तथा जैन समाज की धार्मिक भावनाओं को देखते हुए भविष्य में भी इस प्रकार की कोई अनुमति न देने की अपील की है। समाज ने राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम सौंपे ज्ञापन में प्रदेश में अल्पसंख्यक आयोग का गठन करने तथा पुरातत्व विभाग के निदेशक से गांव डिडोली में मिली जैन मूर्ति को समाज को सौंपने की अपील की।

सचिव राहुल जैन ने बताया कि विभिन्न समस्याओं को लेकर समाज के प्रतिनिधियों ने जिला सचिवालय में उपायुक्त यशेंद्र सिंह को तीन अलग-अलग ज्ञापन सौंपे। उन्होंने बताया कि झारखंड स्थित पारसनाथ पर्वत (सम्मेद शिखर) जैन धर्मावलंबियों समाज के लिए सर्वोच्च आस्था का केंद्र है। इसी आस्था के बल पर जैन धर्मावलंबी 27 मील की परिक्रमा नंगे पांव करते हैं। वहां की सरकार द्वारा अन्य मान्यता के मंदिर का शिलान्यास करने तथा उसे पर्यटन क्षेत्र घोषित करने से जैन समाज की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।

अब उस क्षेत्र में लोग जूते-चप्पल ही नहीं ले जा रहे, अपितु अभक्ष्य पदार्थों का सेवन करके वातावरण को अपवित्र भी कर रहे हैं। समाज के प्रतिनिधियों ने धार्मिक पूजा अधिनियमन 1991 की धाराओं का उल्लेख करते हुए इस निर्माण कार्य पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाने तथा पर्यटन गतिविधियों को रोकने की अपील की है। समाज की ओर से पुरातत्व विभाग के निदेशक के नाम सौंपे ज्ञापन में रेवाड़ी के गांव मसीद डिडोली में निकली जैन पाषाण मूर्ति की सुपरदारी रेवाड़ी जैन समाज को देने की अपील की गई।

ज्ञापन सौंपने वालों में जैन समाज के प्रधान पदम चंद जैन, संयुक्त सचिव सतीश जैन, कोषाध्यक्ष नरेंद्र जैन, जैन पब्लिक स्कूल के सचिव अमित जैन, सीए मोहित जैन, अजित प्रसाद पंसारी, अरविंद जैन पंसारी व सुरेंद्र जैन बजाज शामिल रहे।

खबरें और भी हैं...