पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आश्वासन:टिड्डी दल से निपटने व प्रभावित फसल की गिरदावरी करवा उचित मुआवजा दिलवाने का दिया आश्वासन

महेंद्रगढ़25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंत्री ओमप्रकाश ने पूर्व शिक्षामंत्री व डीसी के साथ प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा...
Advertisement
Advertisement

महेंद्रगढ़ क्षेत्र में चार दिनों से टिड्डी दल की मौजूदगी से किसानों की फसलों में नुकसान की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। इससे निपटने को लेकर जहां प्रशासन पूरे प्रयास कर रहा है, वहीं किसान भी अपने स्तर पर इन्हें भगाने को लेकर हर संभव प्रयास में जुटा है। प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने भी सोमवार सुबह महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के गांव देवराली, सिसोठ व कुराहवटा सहित अन्य टिड्डी दल से प्रभावित गांवों का दौरा कर कृषि विभाग द्वारा किए जा रहे इंतजामों का जायजा लिया। इस दौरान पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा व डीसी आरके सिंह भी उनके साथ रहे। मंत्री ने क्षेत्र के गांवों का दौरा करते हुए ग्रामीणों को बताया कि किसानों को जितनी भी दवाइयों की जरूरत पड़ेगी उन्हें दी जाएगी। अपने आप दवाई छिड़काव करने वाले ट्रैक्टर की व्यवस्था करने वालों को प्रतिदिन के हिसाब से 2500 रुपए सरकार की तरफ से दिए जाएंगे।

गिरदावरी के दिए आदेश मंत्री ओमप्रकाश यादव ने किसानों को बताया कि सरकार द्वारा टिड्डी प्रभावित वाले गांवों में गिरदावरी के आदेश दे दिए गए हैं जिन गांवों में टिड्डी दल से फसलों को नुकसान हुआ है वहां गिरदावरी करा कर सरकार की तरफ से मुआवजा दिलवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। शासन और प्रशासन संकट के इस समय पूरी तरह किसान के साथ है। उन्होंने डीसी व संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए कि किसानों से मिलकर टिड्डी दल वाले स्थानों पर दवाई की स्प्रे कराकर किसानों को राहत प्रदान करें। इस दौरान पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने मंत्री ओमप्रकाश यादव को बताया कि पिछले शनिवार से इस क्षेत्र में टिड्डी मौजूद हैं।

क्षेत्र का किसान पूरी तरह से कृषि पर आधारित है । टिड्डी दल से हुए नुकसान को लेकर पूर्व शिक्षा मंत्री ने किसानों को आश्वस्त किया कि सरकार की तरफ से किसानों की फसल का हर संभव बचाव किया जाएगा तथा हुए नुकसान को लेकर मुआवजा दिलवाया जाएगा । इस मौके पर डीसी आरके सिंह व कृषि विभाग के अधिकारियों ने मंत्री यादव व प्रो. शर्मा को सरकार की तरफ से टिड्डी दल की मौजूदगी को लेकर किसानों के हित में उठाए गए कदमों के बारे से अवगत कराया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement