पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विडंबना:अवसर एप पर ऑनलाइन टेस्ट में बच्चों के लिए नेट व मोबाइल की उपलब्धता बनी अड़चन, शाम 5 बजे तक 57% बच्चे ही दे पाए टेस्ट

रेवाड़ी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 45 से ज्यादा स्कूलों में कुल 8934 बच्चे थे पंजीकृत, 5166 बच्चे ही अपलोड कर पाए असेस्मेंट
  • शिक्षक संगठनों ने मैनुअली टेस्ट कराने की उठाई मांग

अवसर एप पर सैट(असेस्मेंट टेस्ट) ऑनलाइन कराने में विद्यार्थियों के साथ ही स्कूलों के लिए भी परेशानी का कारण बना हुआ है। इसमें सबसे बड़ी बाधा इंटरनेट बन रहा है। गांवों में इंटरनेट धीमा चलने से बच्चों को यह एग्जाम देने में बड़ी परेशानी उठानी पड़ रही है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पास मोबाइल की उपलब्धता भी एक दिक्कत है।

गुरुवार को भी दिन में नेट नहीं चल पाने से 45 प्राइमरी, मिडिल, हाई स्कूलों के 3768 बच्चे टेस्ट नहीं दे पाए। जानकारी के मुताबिक कक्षा 5वीं के ईवीएस, मैथ और कक्षा 6 के मैथ के टेस्ट थे, जिनमें कुल 8934 में से 5166 ही बच्चे एप पर प्रश्न अपलोड कर पाए। यह आंकड़ा 57 प्रतिशत ही बैठता है।

इधर, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के जिला प्रधान महावीर सिंह व राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला प्रधान बबरूभान का कहना है कि ये एग्जाम ऑफलाइन ही होने चाहिए। क्योंकि अब कक्षा 6 से 12वीं तक की कक्षाएं भी लग रही हैं और स्कूलों में बच्चे भी पहुंच रहे हैं। ऐसे में ऑफलाइन ही यह असेस्मेंट टेस्ट कराने चाहिए, क्योंकि इंटरनेट व मोबाइल की उपलब्धता बड़ी समस्या है।

10वीं-12वीं के हो रहे ऑफलाइन टेस्ट लेकिन प्रति बच्चा फंड मिल रहा है कम
स्कूल मुखियाओं का कहना है कि 10वीं और 12वीं के असेस्मेंट टेस्ट ऑफलाइन हाे रहे हैं, लेकिन इनके एग्जाम कराने के लिए प्रति बच्चा मात्र 2 रुपए ही मिल रहे हैं। ऐसे में उनके पास ईमेल पर पेपर पहुंचते हैं, जिनकी कॉपी कराने में ज्यादा पैसे लगते हैं, इससे उनके लिए यह भी परेशानी ही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें