पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तैयारी शुरू:18 सितंबर को लायंस भवन में होगा बाबू बालमुकुंद गुप्त स्मृति समारोह

रेवाड़ी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गांव गुडियानी में जन्मे साहित्यकार बाबू बालमुकुंद गुप्त की 114वीं पुण्यतिथि के अवसर पर 18 सितंबर को स्थानीय लायंस भवन में बाबू बालमुकुंद गुप्त स्मृति समारोह का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विचार गोष्ठी, पुस्तक लोकार्पण, प्रदर्शनी तथा साहित्यकार सम्मान मुख्य आकर्षण होंगे। बाबू बालमुकुंद गुप्त पत्रकारिता एवं साहित्य संरक्षण परिषद के अंतर्गत समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं।

परिषद के महासचिव साहित्यकार सत्यवीर नाहड़िया ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत आजादी के लिए कलम से अलख जगाने वाले क्रांतिकारी कलमकार गुप्त का भावपूर्ण स्मरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा साहित्य अकादमी के निदेशक डॉ. चंद्र त्रिखा की अध्यक्षता में होने वाले इस समारोह में कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे तथा हरियाणा ग्रंथ अकादमी के निदेशक डॉ. वीरेंद्र सिंह चौहान विशिष्ट अतिथि होंगे। समारोह में गुप्त के प्रपौत्र बिमल गुप्त (कोलकाता) समारोह में स्वागताध्यक्ष की भूमिका का निर्वहन करेंगे। परिषद के संरक्षक नरेश चौहान एडवोकेट के समन्वयन में होने वाले इस समारोह के संयोजक श्यामसुंदर सिंहल स्मृति मंच के अध्यक्ष हेमंत सिंहल होंगे।

नाहड़िया ने बताया कि स्मृति समारोह में रेवाड़ी के रचनाकारों के नव प्रकाशित कृतियों का लोकार्पण किया जाएगा तथा बाबू बालमुकुंद गुप्त पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। अध्यक्ष ऋषि सिंहल की देखरेख में इस आयोजन से जुड़े विभिन्न साहित्यिक प्रकल्प परिषद से जुड़े पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि निभाएंगे। जिनमें सूर सम्मान से अलंकृत वरिष्ठ रचनाकार रोहित यादव, दोहाकार रघुविंद्र यादव, डॉ. प्रवीण खुराना, कृष्ण भगवान गोयल, ईश्वर सिंह यादव, श्याम बाबू गुप्त, मुकुट अग्रवाल आदि शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...