गणपति बप्पा का विसर्जन:रेवाड़ी में दिल्ली रोड पर जवाहर लाल नेहरू नहर में विसर्जित करने पर रोक, टीन लगाकर बंद किए गए रास्ते

रेवाड़ी9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी में नहर पर विसर्जन के वक्त गणेश जी की मूर्ति को डुबकी लगवाने के बाद वापस बाहर लाते हुए। - Dainik Bhaskar
रेवाड़ी में नहर पर विसर्जन के वक्त गणेश जी की मूर्ति को डुबकी लगवाने के बाद वापस बाहर लाते हुए।

रविवार को विधि विधान से गणपति बप्पा का विसर्जन किया जा रहा है। लेकिन रेवाड़ी में दिल्ली रोड पर जवाहर लाल नेहरू नहर में विसर्जन पर विभाग ने रोक लगा दी है। नहर तक जाने वाले रास्तों को भी बंद कर दिया गया है। इसलिए लोग रामगढ़ रोड पर भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति का विसर्जन कर रहे हैं। यहां भी विभाग ने अपने कर्मचारियों को तैनात किया हुआ है, जो गणेश जी की मूर्ति को एक बार नहर के पानी में डुबकी लगवाने के बाद वापस बाहर निकाल रहे हैं। इसके अलावा भी जिले में विभिन्न स्थानों पर नहर व डैम के पानी में गणपति बप्पा का विसर्जन हो रहा है।

दिल्ली रोड स्थित नहर की तरफ जाने वाले रास्ते पर टीन लगाते हुए कर्मचारी।
दिल्ली रोड स्थित नहर की तरफ जाने वाले रास्ते पर टीन लगाते हुए कर्मचारी।

टीन शेड लगाकर बंद किए रास्ते
10 सितंबर को गणेश चतुर्थी महोत्सव का शुभारंभ हुआ था। रेवाड़ी में करीब 20 से ज्यादा जगह छोटे-बड़े गणेश जी की मूर्ति स्थापित की गई थी। इसके अलावा घरों में भी गणपति बप्पा को विराजमान किया गया था। रविवार को गणेश महोत्सव के अंतिम दिन सुबह गणेश जी की विधि विधान से पूजा की गई। उसके बाद लोग गणपति बप्पा की मूर्ति को विसर्जित करने के लिए नहर पर पहुंचे।

लेकिन दिल्ली रोड पर पुलिस लाइन के पास नहर के बाहर पहले ही सिंचाई विभाग ने अपने कर्मचारियों को तैनात किया हुआ था। यहां से लोगों को बगैर विसर्जन ही वापस लौटाया गया, क्योंकि इस नहर पर पंप हाउस है। मूर्ति विसर्जन के कारण हर साल यहां पानी की सप्लाई में काफी परेशानी होती है। पिछले तीन सालों से दिल्ली रोड स्थित नहर पर विसर्जन पर रोक लगी हुई है। इसलिए इस बार भी नहर की तरफ जाने वाले रास्तों को बकायदा टीन शेड से बंद किया गया है।

रामगढ़ रोड नहर से गणेश जी मूर्ति को निकालकर साइड में रखते हुए लोग।
रामगढ़ रोड नहर से गणेश जी मूर्ति को निकालकर साइड में रखते हुए लोग।

रामगढ़ रोड पर लगवाई डुबकी
नहर के दूसरे छोर रामगढ़ रोड पर रविवार सुबह से ही लोग गणपति बप्पा का विसर्जन करते नजर आए। यहां प्रशासन की तरफ से करीब 10 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। विसर्जन के लिए पहुंचने वाले लोगों को गणेश जी की मूर्ति की एक डुबकी नहर के पानी में लगवाने को कहा गया है, ताकि पंप हाउस में किसी तरह की परेशानी न खड़ी हो। इसके अलावा भी मसानी बैराज, पटौदी रोड स्थित नहर व अन्य जगह गणेश जी की मूर्ति का विसर्जन हो रहा है।

खबरें और भी हैं...