पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वामित्व योजना की समीक्षा:54 गांवों में 24 अप्रैल को पंचायत दिवस पर बटेंगी डीड

रेवाड़ी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसीएस संजीव कौशल ने अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने मंगलवार को स्वामित्व योजना की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों के साथ समीक्षा की। एसीएस ने कहा कि स्वामित्व योजना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है, जिसके लिए सभी को निर्धारित समय अवधि में पूरा करना है।

उन्होंने कहा कि देशभर में स्वामित्व योजना लागू की गई है, जिसके तहत लाल डोरा के अंदर की जमीन की रजिस्ट्री कराई जा रही है। इससे जमीन के मालिकों को उनका वास्तविक हक प्राप्त होगा और जमीन की रजिस्ट्री होने से भू-स्वामी अनेक प्रकार की ऋण संबंधी योजनाओं का लाभ भी ले सकता है। कौशल ने डीसी यशेन्द्र सिंह के प्रयास सराहते हुए कहा कि जिला रेवाड़ी द्वारा स्वामित्व योजना में बहुत अच्छा कार्य किया गया है, जिसके लिए जिला रेवाड़ी बधाई का पात्र है।

67 गांवों के सर्वे ऑफ इंडिया से दूसरे नक्शे मिले

डीसी यशेन्द्र सिंह ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को बताया कि अब तक 224 गांवों के डाटा सर्वे करके भेज दिए गए हैं। डीसी ने कहा कि 67 गांवों के सर्वे ऑफ इंडिया से दूसरे स्तर के नक्शे प्राप्त हो चुके हैं, जिनमें से 13 गांवों में पहले डीड वितरण का कार्य किया जा चुका है तथा बाकी 54 गांवों में 24 अप्रैल को पंचायत दिवस के अवसर पर डीड वितरण का कार्य करने के लिए तैयारियां जारी है।

उन्होंने एफसीआर को बताया कि निर्धारित समय में रेवाड़ी जिला के प्राप्त सभी नक्शों का सर्वे करवाकर सर्वे ऑफ इंडिया को भेज दिया जाएगा। इस मौके पर डीआरओ विजय यादव, डीडीपीओ एचपी बंसल, बीडीपीओ नरेन्द्र कुमार, बीडीपीओ विशाल बाजवान व पंचायत विभाग के देवेन्द्र भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें