पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिजली निगम की तरफ से मेंटेनेंस अभियान:दीपावली से पहले तमाम फीडरों के जंपर बदले जाएंगे ताकि लोड बढ़ने पर ना आए फाल्ट

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए जुटे निगम कर्मचारी, लाइनों के नीचे आने वाले पेड़ों की भी होगी कटिंग

दीपावली पर जिलेभर में निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति के लिए बिजली निगम की तरफ से मेंटेनेंस अभियान चलाया जाएगा ताकि इस समय फाल्ट की वजह से बिजली प्रभावित नहीं हो।

साथ ही निगम की तरफ से तमाम फीडरों में जंपर बदले जाएंगे ताकि फाल्ट की संभावना को पूरी तरह से समाप्त किया जा सके। फिलहाल निगम ने लाइनों के नीचे आने वाले पेड़ों की कटिंग का काम शुरू कर दिया है।

बिजली की मांग बढ़ी, निगम के लिए फायदेमंद
फिलहाल निगम की तरफ से जिले में अब प्रतिदिन 51 लाख यूनिट के आसपास आपूर्ति की जा रही है। दीपावली के समय बिजली की खपत काफी अधिक बढ़ जाती है जिससे यह शहर के साथ गांवों में यह खपत लगभग 9 से 10 लाख यूनिट होती है।

इसी को देखते हुए निगम की तरफ से पूरे सर्कल में विशेष मेंटीनेंस अभियान चलाया जाएगा, जिसमें सभी फीडरों के जंपर बदले जाएंगे। चूंकि अब दीपावली की वजह से लोड अत्यधिक बढ़ जाता है जिससे बारिश के दौरान जंग खाए जंपर फाल्ट की वजह बन जाते हैं। इसको देखते निगम की तरफ से सभी फीडरों के जंपर बदले जाएंगे।

फिलहाल ग्रामीण फीडरों पर यह काम प्रारंभ किया जा चुका है और शहरी क्षेत्र में पेड़ों की कटिंग करने के बाद यह कार्य किया जाएगा। उधर दीपावली पर होने वाली सजावट की वजह से निगम को अधिक बिल भी मिलता है जिससे पूरे शहर में 24 घंटे बिजली दी जाएगी।

गांवों में भी नहीं होगी कटौती

दीपावली सीजन के लिए निगम की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में भी 22 से 23 घंटे तक की बिजली आपूर्ति का प्रावधान किया है। हालांकि जिले में जगमग योजना की वजह से अधिकांश गांवों में 24 घंटे आपूर्ति किए जाने का दावा निगम का है लेकिन अधिकांश गांवों में 20 घंटे तक बिजली मिल रही है।

दीपावली सीजन के दौरान गांवों की भी बिजली आपूर्ति का समय बढ़ाया जाएगा। वहीं दीपावली के दिन भी निर्बाध आपूर्ति रहेगी।

सभी फीडरों को किया जाएगा फाल्ट मुक्त : एसई
दीपावली के त्योहार को देखते हुए फिलहाल शहर में पेड़ों की कटिंग का काम शुरू किया जा चुका हैं। वहीं तमाम फीडरों के जंपर भी बदले जाएंगे ताकि दीपावली पर आपूर्ति में किसी भी तरह बाधा नहीं आए। चूंकि अब लोड़ बढ़ जाता है इसलिए फाल्ट नहीं आए इसके लिए लाइनों की भी मरम्मत कराई जा रही है।
-पीके चौहान, एसई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें