पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दो बूंद जिंदगी की:बच्चों को आज बूथ पर पिलाई जाएगी पोलियो रोधी दवा, फिर दो दिन घर-घर जाकर पिलाएंगे

रेवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जागरुकता रैली के साथ की गई पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत। - Dainik Bhaskar
जागरुकता रैली के साथ की गई पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत।
  • जिले में बनाए गए हैं 679 बूथ पर एक लाख से ज्यादा बच्चे होंगे कवर

आज से पल्स पोलिया अभियान शुरू हो रहा है। 5 साल तक के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई जाएंगी। 3 दिन चलने वाले इस अभियान के पहले दिन रविवार को बूथों पर पोलियो की दवा पिलाएंगे। इसके लिए जिले में 679 बूथ बनाए गए गए हैं तथा जिले के एक लाख 858 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य तय किया गया है।

रविवार को बूथों पर दवा पिलाने के बाद 1 व 2 फरवरी को देा दिन तक हेल्थ वर्कर घर-घर पहुंचेंगे तथा नवजात से 5 साल तक के बच्चों को दवा पिलाएंगे। अभियान की शुरूआत के लिए शनिवार को जागरूकता रैली भी निकाली गई। रोटरी क्लब के सहयोग से निकली यह रैली ट्रॉमा सेंटर से शुरू हुई तथा सरकुलर रोड पर लोगों को जागरूक करने के बाद सिविल अस्पताल पहुंची। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. सुशील माही, डॉ. अशोक कुमार, डॉ. राजबीर, डॉ. दीपक वर्मा, डॉ. अशोक रंगा व डॉ. मनोज तथा रोटरी क्लब से प्रधान नरेश गुल्यानी, सचिव विपिन धींगड़ा, प्रदीप नरूला, कृष्ण आहुजा व डॉ. आत्मप्रकाश आदि मौजूद रहे।

कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम भी आयोजित: शनिवार को ही राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्वास्यकर्मियों को जागरूक किया कि कुष्ठ रोग के लिए किस तरह की जांच और दवा की सुविधाएं मौजूद हैं। साथ ही निर्देश दिए कि यह जागरूकता अपने क्षेत्र के लोगों तक भी पहुंचाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें