मौसम के रंग:दिन में छाए बादल, अधिकतम तापमान लुढ़ककर 20.5 डिग्री पर आया, न्यूनतम तापमान में 2.5 डिग्री की बढ़ोतरी

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगले कुछ दिन मौसम रहेगा साफ, लेकिन रात के पारे में फिर गिरावट संभव

दिसंबर महीने में सर्दी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। तीसरे सप्ताह की शुरुआत के साथ ही दिन में भी कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। सुबह के समय ग्रामीण क्षेत्रों में धुंध का असर भी रहता है। मंगलवार को दिन के समय सुबह से ही बादल छाए रहने और उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से ठंड भी रही। जिससे अधिकतम तापमान लुढ़ककर 20.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। जबकि न्यूनतम पारा बढ़ा है। यह 3.5 डिग्री से बढ़कर 6.0 डिग्री पर पहुंच गया है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बुधवार से मौसम साफ रह सकता है, लेकिन अगले कुछ दिन रात के पारे में गिरावट रहेगी। रात का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक लुढ़क सकता है। इस दौरान उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से दिन में भी ठंड रह सकती है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि नवंबर में बारिश नहीं हुई और अब दिसंबर का माह भी आधा बीत चुका है। अभी आगे भी कोई बरसात की संभावना नहीं है। ऐसे में सूखी ठंड पड़ सकती है।

गेहूं की फसल के लिए मौसम अनुकूल

कृषि विशेषज्ञों के अनुसार गेहूं की फसल में वृद्धि के लिए अनुकूल मौसम है। क्योंकि अब रात में अच्छी ठंड पड़ने लगी है। इसलिए किसान खेतों में पानी लगाने के साथ ही खाद भी डाल सकते हैं, जिससे फसलाें में फुटाव बेहतर हो सकेगा। यानि अब यह मौसम फसलों के लिए काफी लाभदायक है।

खबरें और भी हैं...