• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Rewari
  • CM Manohar Lal And Union Minister Rao Inderjit Singh Were Also Present, The Country's Longest Expressway Will Pass Through 65 Villages In Haryana.

देश का सबसे लंबा हाईवे-दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे:हरियाणा के 65 गांवों से गुजरेगा; नितिन गडकरी ने CM मनोहर लाल और केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत के साथ किया निरीक्षण

रेवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश की राजधानी दिल्ली को आर्थिक राजधानी मुंबई से सीधे जोड़ने वाले देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे का गुरुवार को निरीक्षण किया गया। केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी खुद हेलिकॉप्टर से गुरुग्राम के सोहना में गांव लोहटकी पहुंचे। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत भी रहे। नितिन गडकरी और मनोहर लाल के दौरे को देखते हुए पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम नजर आए। कुछ देर निरीक्षण के बाद नितिन गडकरी आगे के लिए रवाना हो गए।

पांच राज्यों से गुजरेगा एक्सप्रेस-वे
दिल्ली को मुंबई से जोड़ने वाला यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पांच राज्यों हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा। इस पर 98000 करोड रुपए की लागत आएगी। अभी दिल्ली से मुंबई की दूरी 1500 किलोमीटर से ज्यादा है। इस एक्सप्रेस- वे बनने के बाद करीब 150 किलोमीटर कम हो जाएगी। इसका काम 2023 तक पूरा हो जाएगा। गुरुग्राम के अलीपुर से राजस्थान के दौसा तक का काम इसी वर्ष दिसंबर तक पूरा होगा।

गुरुग्राम में एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने के दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल से बात करते केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी।
गुरुग्राम में एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने के दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल से बात करते केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी।

8 लेन का बन रहा है एक्सप्रेस-वे
देश का सबसे लंबा 8 लेन का यह एक्सप्रेस-वे हरियाणा में पलवल के 7, नूंह के 47 व गुरुग्राम के 11 गांवों से होकर गुजरेगा। इसकी शुरुआत गुरुग्राम-अलवर रोड पर गांव अलीपुर से होगी। प्रदेश में इसका आखिरी गांव नूंह के फिरोजपुर झिरका का कालगांव है।

दिल्ली-हरियाणा में ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए 15 प्रोजेक्ट

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली-हरियाणा में ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए 53 हजार करोड़ के 15 बड़े प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है, जिससे दिल्ली में प्रदूषण कम होगा। नितिन गडकरी ने कहा कि एक्सप्रेस-वे के बनने से पिछड़े इलाकों में विकास को पंख लगेंगे। एक्सप्रेस-वे पांच राज्यों के अधिकतर पिछड़े इलाकों से होकर गुजरेगा।

मील का पत्थर साबित होगा एक्सप्रेस-वे
निरीक्षण के बाद CM मनोहर लाल ने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से गुरुग्राम ही नहीं, बल्कि नूंह एवं पलवल के कई इलाकों में विकास की रफ्तार तेज होगी। एक्सप्रेस-वे का निर्माण देश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। निरीक्षण में साथ रहे केन्द्रीय मंत्री एवं गुरुग्राम से सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे का पूरा निर्माण होने के बाद दिल्ली-मुम्बई की दूरी तो कम ही होगी। साथ ही विकास की रफ्तार काफी तेज होगी। लोगों को भी सफर करने में काफी फायदा होगा।

खबरें और भी हैं...