पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दो पक्षों में विवाद:बलवाड़ी के मंदिर में नगाड़ा से परिक्रमा लगाने पर विवाद; पुलिस पर भी किया हमला, 6 लोग गिरफ्तार

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी में जिला पुलिस मुख्यालय पर एसपी से मिलने पहुंचे बलवाड़ी के ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
रेवाड़ी में जिला पुलिस मुख्यालय पर एसपी से मिलने पहुंचे बलवाड़ी के ग्रामीण।
  • महंत ने ग्रामीणों से गाइड लाइन का हवाला दे नगाड़ा अंदर लाने नहीं दिया, पथराव में पुलिस की बोलेरो के शीशे भी टूटे
  • मंगलवार को एसपी से मिलने पहुंचे ग्रामीणों ने कहा-पुलिस ने किया लाठीचार्ज, पकड़े गए युवक पूरी तरह निर्दोष हैं

खोल खंड के गांव बलवाड़ी में सोमवार को सीताराम मंदिर में धुलेंडी के अवसर पर आयोजित होने वाले मेले के दौरान अंदर नगाड़ा ले जाने को लेकर हुए मामूली विवाद ने गंभीर रूप धारण कर लिया। विवाद के बाद जब पुलिस समझाने पहुंची तो ग्रामीणों ने थाना प्रभारी सहित अन्य पुलिस कर्मियों पर हमला बोल दिया और पुलिस वाहन के शीशे तोड़ दिए।

घटना के बाद वहां पर तनाव व्याप्त हो गया जिसके बाद भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा और हालात पर काबू पाया। मारपीट और पथराव के संबंध में खोल पुलिस ने 10-15 लोगों पर मामला दर्ज करते हुए 6 को गिरफ्तार कर लिया है। उधर मामला दर्ज करने के बाद गिरफ्तारियां शुरू होने के बाद ग्रामीण मंगलवार को एसपी से मिलने पहुंचे और पुलिस पर लाठीचार्ज करने का आरोप लगाते हुए निर्दोष युवकों की गिरफ्तारी किए जाने का आरोप लगाते हुए निष्पक्ष जांच की मांग की है।

बलवाड़ी स्थित सीताराम मंदिर में हर वर्ष धुलेंडी के अवसर पर मेला आयोजित किया जाता है। जिला प्रशासन की तरफ से कोविड संक्रमण के मद्देनजर इन मेलों का आयोजित करने पर पाबंदी तो नहीं लगाई थी, लेकिन प्रबंधन कमेटियों से सोशल डिस्टेसिंग और अधिक भीड़ एकत्रित नहीं होने देने का निर्देश दिया था। साथ इसके लिए पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों की भी ड्यूटियां लगाई थी।

मंदिर की परंपरा के अनुसार मेले में ग्रामीण और श्रद्धालु नांगड़ा बजाते हुए परिक्रमा पूरी करते हैं। आरोप है कि नगाड़ा लेकर काफी संख्या में ग्रामीण मंदिर में पहुंच गए लेकिन मंदिर के महंत और उनके अनुयायियों ने प्रशासन की तरफ से तय गाइड लाइन की बात कहते हुए नगाड़े को अंदर नहीं आने दिया। इस बात को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हो गया।

विवाद अधिक बढ़ने के बाद वहां पर हंगामा हो गया जिसकी सूचना पाकर खोल थाना प्रभारी पवन कुमार पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। जब थाना प्रभारी मंदिर में पहुंचे तो नगाड़ा अंदर ले जाने की जिद करने वाले लोगों को उन्होंने समझाने का प्रयास किया, लेकिन उन्होंने पुलिस की बात मानने की बजाय टीम पर हमला कर दिया।

इस हमले में कई पुलिस कर्मियों को मामूली चोट भी आई। इसके बिगड़े हालात के दौरान ग्रामीणों ने पुलिस वाहन पर भी पथराव कर दिया जिससे बोलेरो के शीशे टूट गए। तत्पश्चात घटना की जानकारी पुलिस अधिकारियों को दी गई जिस पर पहुंचे भारी पुलिस बल ने वहां पर हालात को संभाला। खोल पुलिस ने मामले में कांस्टेबल ललित कुमार की शिकायत पर गांव के लोगों पर मामला दर्ज करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

एसपी से मिले ग्रामीण बोले-पुलिस ने मंदिर और चौपाल में किया लाठीचार्ज

उधर इस मामले में दर्ज किए गए मामले और युवकों की गिरफ्तारी के बाद मंगलवार को ग्रामीण एसपी अभिषेक जोरवाल से मिलने के लिए पहुंचे। ग्रामीणों ने एसपी को शिकायत देकर पुलिस ने खुद व्यवस्था बिगाड़ने का आरोप लगाया है। शिकायत में बताया कि पुलिस ने मेले में पहुंचकर युवाओं के साथ बुजुर्ग महिला-पुरुषों पर लाठीचार्ज किया।

इसके बाद पुलिस गांव की चौपाल पर पहुंची और वहां बात कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज कर दिया। इसी दौरान किसी बच्चे ने गाड़ी पर पत्थर मार दिया। बाद में पुलिस ने घरों में घुसकर निर्दोष युवकों को भी जबरन उठा लिया और केस बनाकर गिरफ्तार कर लिया। ग्रामीणों ने एसपी से मामले में निष्पक्ष जांच की मांग उठाई है।

पुलिस का बयान;आरोपी हुडदंग, तोड़फोड़ कर रहे थे

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज करके छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों ने न केवल मंदिर में हुडदंग करते हुए दुकानों में तोड़फोड़ की अपितु पुलिस टीम पर भी हमला कर दिया। इसमें पुलिस कर्मियों को चोट के साथ वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी बलवाड़ी निवासी अशोक कुमार, पंकज कुमार, अजीत सिंह, प्रेमवीर, नरदीप तथा राजस्थान के जिला जयपुर के प्रागपुरा निवासी आशीब खान है। आरोपियों को अदालत में पेश किया जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें