पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टैक्स वसूली:प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने के लिए नगर परिषद कार्यालय में भीड़, लोगों की आपत्ति पर बढ़ाए गए काउंटर

रेवाड़ी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • घरों तक बिल नहीं पहुंचने की शिकायतें, ऑनलाइन की सबको जानकारी नहीं
  • 7 साल के टैक्स पर 25 % रियायत समेत अन्य छूट के लिए 31 अगस्त अंतिम तिथि

नगर परिषद ने प्रॉपर्टी टैक्स वसूलना शुरू कर दिया है। इसके लिए नप कार्यालय में ही कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। हालांकि पिछले दो दिनों से टैक्स जमा कराना लोगों के लिए परेशानी बना हुआ है। पहले एक ही काउंटर होने से जबरदस्त भीड़ रही। बुजुर्गों और महिलाओं तक को काफी देर कतारों में खड़ा रहना पड़ा। जब लोगों ने आपत्ति जताई तो काउंटर बढ़ा दिए गए। वहीं लोगों की शिकायतें रही कि सोमवार को पैसे तो जमा किए जा रहे थे, मगर कईयेां को रसीद ही नहीं दी जा रही थी तथा कल आने के लिए बोला। मंगलवार को भी स्थिति कुछ ऐसी ही रही। लोगों की अच्छी खासी भीड़ लगी रही। प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने की इस व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग भी कहीं नजर नहीं आई।
इस तरह मिलेगा छूट का फायदा

नई अधिसूचना के तहत जो प्रॉपर्टी मालिक अपना संपूर्ण बकाया प्रॉपर्टी टैक्स 31 अगस्त तक जमा करवाएंगे, उन्हें वर्ष 2010-11 से लेकर वर्ष 2016-17 तक के प्रॉपर्टी टैक्स पर 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसमें प्रॉपर्टी टैक्स पर लगने वाले ब्याज को माफ किया गया है। जिन संपत्ति मालिकों ने विगत तीन वर्षों में अपना प्रॉपर्टी टैक्स 31 जुलाई तक जमा करवाया है, उन्हें नियमित 10% छूट के साथ अतिरिक्त 10% छूट भी दी जाएगी। नगर परिषद की सीमा के अंदर लाल डोरे से बाहर के क्षेत्र पर वर्ष 2010-11 से 2016-17 के टैक्स पर 25 फीसदी की छूट दी जाएगी।

बिल नहीं मिलने की शिकायतें

कई लोगों को शिकायतें हैं कि इस बार नगर परिषद की ओर से प्रॉपर्टी टैक्स के बिल भी नहीं भेजे गए हैं। कर दाताओं के मोबाइल पर एसएमएस आ रहे हैं कि अपने संपत्ति कर का भुगतान करें। नप कर्मचारी भी लोगों को बिल के लिए ऑनलाइन सुविधा की जानकारी दे रहे हैं। मगर कई बुजुर्गों ने अपनी परेशानी जताई कि उनके पास ऑनलाइन बिल निकलवाने जैसी कोई सुविधाएं नहीं हैं।

वेबसाइट से लें बिल
नप अधिकारियों के अनुसार नगर परिषद द्वारा एजेंसी को टेंडर दिया गया है। प्रॉपर्टी टैक्स के बिल तैयार कर नगर परिषद की वेबसाइट www.mcrewari.org पर अपलोड किए हैं। यहां लोग अपनी संपति आईडी डालकर बिल डाउनलोड करने के बाद उसका भुगतान कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें