परिवहन विभाग का फैसला:रेवाड़ी, पानीपत व पलवल के वर्क्स मैनेजर से वापस ली डीडीओ पावर, मूल पद पर ट्रांसफर

रेवाड़ी6 महीने पहलेलेखक: मनीष कुमार
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी डिपो के लिए नारनौल जीएम को सौंपा एडिशनल चार्ज, 8 नए जीएम पद पर पदोन्नत होने के बाद लिया फैसला। - Dainik Bhaskar
रेवाड़ी डिपो के लिए नारनौल जीएम को सौंपा एडिशनल चार्ज, 8 नए जीएम पद पर पदोन्नत होने के बाद लिया फैसला।

परिवहन विभाग ने रोडवेज महकमा में बदलाव करते हुए रेवाड़ी-पानीपत और पलवल में महाप्रबंधक पद पर लगाए गए वर्क्स मैनेजर (डब्ल्यूएम) से उनकी डीडीओ पावर वापस लेने के साथ उनका मूल पद पर ट्रांसफर कर दिया है। इसी के साथ जीएम पद का कार्यभार देख रहे इन अधिकारियों को अब अपने मूल पद पर वापस जाना होगा। इन आदेशों के आते ही डिपो में भी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है।

उसी पद और पे-स्केल पर दिया था अधिकार

परिवहन विभाग ने लगभग एक साल पहले रोडवेज के कुछ वर्क्स मैनेजर को उन्हें जीएम पद का चार्ज देते हुए मौजूदा पे-स्केल पर ही डीडीओ पावर का अधिकार दिया था। इन अधिकारियों को जीएम का कार्यभार तो मिल गया था लेकिन इनका मूल पद और पे-स्केल में कोई बदलाव नहीं किया गया था। एक तरह से यह माने है कि उस समय वर्क्स मैनेजर के लिए उनकी कार्यकुशलता के आधार पर दिया ईनाम था।

इसके बाद चंडीगढ़ मुख्यालय से अशोक कुमार कौशिक को रेवाड़ी जीएम और पानीपत में विकास नरवाल और पलवल में वहीं के वर्क्स मैनेजर अनिल कुमार को यह जिम्मेदारी मिली थी। इसके पीछे विभाग का तर्क था कि कई डिपो में जीएम के पद खाली पड़े हुए हैं इसलिए कर्मचारियों के वेतन और अन्य भत्तों के साथ आवश्यक कामकाज प्रभावित नहीं हो इसलिए यह अधिकार दिए गए थे। अब सरकार ने बुधवार को जारी किए गए आदेशों में तत्काल प्रभाव से रेवाड़ी के साथ पानीपत और पलवल के डब्ल्यूएम से डीडीओ पावर विड्रा कर ली है।

चर्चाएं इसलिए भी: तबादलों की वजह क्या ?

परिवहन विभाग की तरफ से जारी किए गए इन आदेशों के बाद डिपो में हलचल मची हुई है। आदेशों में जीएम का पदभार देख रहे इन अधिकारियों के स्थान पर इनके निकटतम लगे जिलों के महाप्रबंधकों को एडीशनल चार्ज दिया गया है।

हालांकि कुछ समय पहले 8 अधिकारी भी जीएम के पद पर प्रमोट हुए हैं, ऐसे में जीएम प्रमोट हुए अधिकारियों को नहीं लगाकर साथ लगते जिलों के अधिकारियों को एडीशनल चार्ज दिए जाने की चर्चाएं खूब है। रेवाड़ी डिपो के जीएम अशोक कौशिक का तबादला भी कर दिया गया है क्योंकि डिपो में डब्ल्यूएम पहले से ही है।

नारनौल और फरीदाबाद के जीएम संभालेंगे चार्ज

आदेश के तहत डीडीओ पावर लेने के पश्चात रेवाड़ी डिपो का चार्ज नारनौल के जीएम नवीन शर्मा और पानीपत डिपो का चार्ज हालिया प्रमोट हुए कुलदीप सिंह को दिया गया है। इसी तरह पलवल डिपो का एडीशनल चार्ज फरीदाबाद के जीएम राजीव नागपाल को दिया गया है।

जीएम ने कहा- सामान्य प्रक्रिया है, पद खाली होने पर दिया था जिम्मा

यह विभाग की सामान्य प्रक्रिया है इसमें ऐसा नहीं है कि जो चर्चाएं हो। पहले पद खाली थे जिसकी वजह से डब्ल्यूएम को उसी पे-स्केल पर डीडीओ पावर दे दी थी और अब नए 8 जीएम पद पर प्रमोट हुए हैं। उनको स्टेशन अलॉट होने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिससे एडीशनल चार्ज देख रहे डब्ल्यूएम को मूल पद दिया गया है। -नवीन शर्मा, जीएम नारनौल डिपो, एडीशनल चार्ज रेवाड़ी।

खबरें और भी हैं...