थानों में इंस्पेक्टर ही लगेंगे SHO:DGP ने 3 जिलों के कमिश्नर और SP को दिए निर्देश; बड़ी संख्या में सब इंस्पेक्टर के हाथों में कमान

रेवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरियाणा के पुलिस महानिदेशक ने इसको लेकर सख्त निर्देश दिए है। - Dainik Bhaskar
हरियाणा के पुलिस महानिदेशक ने इसको लेकर सख्त निर्देश दिए है।

हरियाणा में अब सब इंस्पेक्टर (SI) की बजाय इंस्पेक्टर ही थानों में SHO लगेंगे। पुलिस महानिदेशक (DGP) PK अग्रवाल ने प्रदेश के गुरुग्राम, फरीदाबाद व पंचकूला के पुलिस कमिश्नर के अलावा सभी जिलों के SP को निर्देश दिए कि इंस्पेक्टर रैंक के पुलिस अधिकारी को ही SHO लगाए। हाल में प्रदेश के कई जिलों में इंस्पेक्टर होने के बावजूद सब इंस्पेक्टर को ही एसएचओ लगा रखा है। इसकी जानकारी DGP के पास पहुंचने के बाद एक्शन लिया है।

बता दें कि हरियाणा में 3 बड़े जिले गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकूला में पुलिस कमिश्नर कार्यरत हैं, अन्य सभी जिलों में SP तैनात हैं। सभी जिलों में इंस्पेक्टर को दरकिनार कर सब इंस्पेक्टर को SHO लगाया जा रहा है, क्योंकि थाना प्रभारी लगाने का निर्णय कमिश्नर या एसपी ही करते हैं। पुलिस महानिदेशक ने कड़ा संज्ञान लेते हुए कहा कि कम रैंक वाले को एसएचओ लगाना ठीक नहीं है।

डीजीपी की तरफ से जारी किए गए ऑडर।
डीजीपी की तरफ से जारी किए गए ऑडर।

हरियाणा में 322 पुलिस थाने

प्रदेश के 22 जिलों में पुलिस के 24 जिले है, इनमें हांसी हिसार और मानेसर गुरुग्राम जिले में आता है। इसके अलावा 322 पुलिस थाने हैं, इनमें 33 महिला थाने शामिल हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार हरियाणा के 40% पुलिस थानों में इंस्पेक्टर को दरकिनार कर सब इंस्पेक्टर को एसएचओ लगाया हुआ है। कुछ जिले तो ऐसे है, जिनमें इंस्पेक्टर पुलिस लाइन में ड्यूटी दे रहे हैं और सब इंस्पेक्टर थाना प्रभारी के रूप में काम कर रहे है। इसके पीछे कारण राजनीतिक प्रभाव भी रहता है। रसूख के बलबूते ही बहुत से सब इंस्पेक्टर एसएचओ लग जाते हैं। कई ऐसे बड़े थाने है, जिनमें इंस्पेक्टर की बजाय सब इंस्पेक्टर लगे हुए हैं।

पोस्टिंग को लेकर एसपी लेते हैं निर्णय

इंस्पेक्टर व पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर पुलिस मुख्यालय से होता है। लेकिन उन्हें किस थाना या पुलिस चौकी में लगाना है, इसका निर्णय संबंधित जिले के एसपी तय करते है। इसलिए रसूखदार सब इंस्पेक्टर या इससे नीचे रैंक के पुलिस अधिकारी को भी थानों में एसएचओ लगा देते हैं।

खबरें और भी हैं...