पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निलंबन:ढालियावास सरपंच व प्राणपुरा गांव के पंच को किया सस्पेंड

रेवाड़ी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार्यकाल समाप्ति से पहले प्रशासन का एक्शन
  • इधर, मनेठी सरपंच के निलंबन के खिलाफ अपील स्वीकार

बुधवार को पंचायतीराज संस्थाओं का कार्यकाल समाप्त होने के साथ ही बुधवार को दो जनप्रतिनिधियों के लिए खिलाफ नियमों की अवहेलना पर एक्शन लिया। उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने बुधवार को पंचायतीराज अधिनियम के तहत निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए ढालियावास गांव की सरपंच कांता देवी एवं खोल खंड के गांव प्राणपुरा के पंच जयपाल को सस्पेंड कर दिया है।

उधर 5 फरवरी को सस्पेंड किए गए मनेठी सरपंच की निलंबन के खिलाफ अपील पंचायतीराज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने स्वीकार कर लिया है। मामले में अगली सुनवाई 18 मार्च को होगी। उपायुक्त ने बुधवार को जारी किए आदेश में ढालियावास सरपंच कांता देवी को निलंबित करते हुए उनके खिलाफ नियमित जांच के आदेश दिए हैं।

सरपंच पर गलियों के निर्माण में सही लेवलिंग नहीं करने और अधिकारियों के आदेशों की पालना नहीं किए जाने के आरोप है। अधिकारियों के निर्देशों की पालना नहीं किए जाने के आरोपों के प्राथमिक तौर पर सिद्ध होने के बाद ही उन पर कार्रवाई की गई है। उनके खिलाफ इन मामलों की जांच डीआरओ को सौंपी गई है।

वहीं उपायुक्त ने सोमवार को जारी किए गए आदेश में खोल खंड की पंचायत प्राणपुरा के पंच जयपाल सिंह को भी सस्पेंड कर दिया है। उन पर आरोप है कि पंचायत भवन में अवैध रूप से सीएससी संचालित कर रहे हैं। पंचायतीराज अधिनियम के तहत उनको नोटिस जारी करने के बाद भी उन्होंने पंचायत भवन को खाली नहीं किया है, जिसके बाद उन्होंने उन्हें पंच पद से सस्पेंड कर दिया गया है।

मनेठी सरपंच की निलंबन के खिलाफ एसीएस ने स्वीकार की अर्जी

उधर उपायुक्त की तरफ 5 फरवरी को निलंबित किए गए मनेठी सरपंच श्योताज सिंह द्वारा पंचायतीराज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के यहां निलंबन को चुनौती देते हुए याचिका दायर की है। इस पर एसीएस ने उनकी अर्जी को स्वीकार करते हुए उपायुक्त से मामले में रिपोर्ट सहित अन्य तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इस मामले में आगामी सुनवाई 18 मार्च को होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें