पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:डीएलएड प्रथम वर्ष में रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए फिर खुला पोर्टल, विद्यार्थी 24 तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

रेवाड़ी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉलेजों में रह गई थीं 40 प्रतिशत सीटें रिक्त, चतुर्थ काउंसिलिंग के लिए मुख्यमंत्री को भेजा था ज्ञापन

डीएलएड प्रथम वर्ष में रिक्त रही सीटों पर एडमिशन के लिए चतुर्थ काउंसिलिंग शुरू की गई है। एससीईआरटी डायरेक्टर हरियाणा की ओर से जारी निर्देश में 17 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, फीस जमा कराने और एप्लीकेशन मांगी जा रही है।

यह 24 फरवरी तक जारी रहेंगे। बता दें कि हरियाणा सेल्फ फाइनेंस प्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन की ओर से रिक्त रही सीटों पर दाखिले के लिए सीएम हरियाणा मनोहरलाल खट्‌टर के नाम ज्ञापन भेजा गया था। एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सतीश खोला ने बताया कि चतुर्थ काउंसिलिंग कराने के लिए सीएम से मिलकर भी मांग रखी गई थी।

9 राउंड में 40 फीसदी सीटें रिक्त

एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश खोला ने बताया कि राज्य में 350 जेबीटी कॉलेज संचालित हैं। इन कॉलेजों में कुल 22 हजार सीटें हैं, जिनमें से 3 काउंसिलिंग के दौरान हुए 9 राउंड में 40 फीसदी से ज्यादा सीटें रिक्त रह गई थी। तीसरी काउंसिलिंग का 9वां राउंड 28 जनवरी तक चला था। ऐसे में तीन काउंसिलिंग के बाद भी कॉलेजों में बड़ी संख्या में सीटें रिक्त रह गई थी।

कई कॉलेज तो ऐसे, जिनमें मात्र 10 फीसदी ही सीटें भर पाई थी। ऐसे में रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन कराने की मांग को लेकर सीएम को ई-मेल के माध्यम से ज्ञापन भेजा गया था। इसके बाद ही सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है।

27 से शुरू होगा 10वां राउंड
डीएलएड प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए 10वां राउंड 27 फरवरी से शाम के समय 3 बजे बाद शुरू होगा। पहले दिन 27 को कॉलेज अनुसार दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों की लिस्ट वेबसाइट पर दर्शाई जाएगी। 27 से 2 मार्च तक विद्यार्थी को अपनी लॉग-इन आईडी से प्रोविजनल एडमिट लेटर डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके बाद जिस भी विद्यार्थी का दाखिला हुआ है, उसे संबंधित कॉलेज में रिपोर्ट करनी होगी और इसके बाद एडमिशन को फाइनल करना होगा।

राज्य के 350 जेबीटी कॉलेजों में हैं कुल 22 हजार सीटें

अब 11वां राउंड 3 मार्च से शुरू होगा : 11वां राउंड 3 मार्च को शुरू होगा। पहले दिन 3 मार्च को विद्यार्थी को ऑप्शन चेंज करने का अवसर मिलेगा। इसके बाद 5 फरवरी को कॉलेज अनुसार एडमिट विद्यार्थियों की लिस्ट वेबसाइट पर दशाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें