पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जंग:कोरोना से बचाव के लिए फिर काढ़े पर जोर, आयुष विभाग आइसोलेट मरीजों को बांट रहा काढ़ा के पाउच

रेवाड़ी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इम्यूनिटी पावर को बढ़ाकर कोरोना वायरस को दे सकते हैं मात

कोरोना से बचाव के लिए आयुष विभाग फिर से मैदान में उतरा है। विभाग ने कोरोना से पीड़ित आइसोलेट हुए मरीजों के लिए घर-घर जाकर काढ़ा व दवाई वितरण का कार्य पुन: शुरू कर दिया है। बता दें कि फिलहाल आयुष ओपीडी बंद है और स्टाफ की होम आइसोलेशन में ड्यूटी लगी है।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. अजीत सिंह ने बताया कि डाॅक्टरों द्वारा घर-घर जाकर लोगों को आयुर्वेदिक काढ़ा पीने की सलाह दी जा रही है, जिसके अनुसार दिन में कम से कम एक बार काढ़ा पीने से व्यक्ति काफी हद तक कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकता है। उन्होंने बताया कि हम इम्यूनिटी पावर को बढ़ाकर कोरोना वायरस को मात दे सकते हैं।

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के बाद लोगों की जीवन शैली में बदलाव आया है। इम्युनिटी बूस्टर के प्रति जिलावासियों में जागरूकता बढ़ी है। इससे कोरोना ही नहीं, कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। पहले जो लोग सुबह अपने दिन की शुरूआत चाय व कॉफी से करते थे, वे भी अब आयुर्वेदिक देसी काढ़ा पसंद कर रहे हैं।

कंटेंनमेंट जोन में भी बांट रहे काढ़ा

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने बताया कि डीसी यशेंद्र सिंह के दिशा-निर्देशानुसार जिले में काढ़े के पैकेट्स वितरण का कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन में विशेष तौर पर काढ़ा वितरण किया जा रहा है।

ऐसे तैयार करें काढ़ा

सबसे अच्छी बात यह है कि काढ़ा बनाने के लिए जरूरी वस्तुओं में से ज्यादातर चीजें हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाती हैं। काढ़ा बनाने के लिए आपको तुलसी के पत्ते, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ, मुनक्का, गुड़, नींबू का प्रयोग करना होगा। इसके अलावा भारत के देसी नुस्खे जैसे तुलसी, अदरक, काली मिर्च, दाल चीनी, अजवाइन, गिलोय आदि का काढ़ा पीने से भी कोरोना से काफी हद तक बचा जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें