पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गाइडलाइन:ग्राम सचिव पद के लिए परीक्षा आज और कल, स्टाफ को भी फोन की अनुमति नहीं

रेवाड़ी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 30 केंद्रों पर दो दिन में 23 हजार 420 अभ्यर्थी देंगे एग्जाम
  • मास्क पहनकर नहीं पहुंचे तो एंट्री नहीं

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) द्वारा 9 व 10 जनवरी को ग्राम सचिव के पदों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए रेवाड़ी में भी 30 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 20 स्कूल-कॉलेज में बना गए इन सेंटरों पर दोनों दिनों में 23 हजार 420 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा दो सत्र में आयोजित की जाएगी।

इसमें प्रात:कालीन सत्र में सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा सायंकालीन सत्र में दोपहर बाद 3 बजे से शाम 4:30 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। महत्वपूर्ण ये है कि प्रात:कालीन सत्र में परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर सुबह 8:30 बजे से 9:30 बजे के बीच में रिपोर्ट करनी होगी।

जबकि सायंकालीन सत्र में परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर दोपहर बाद 1 बजे से 2 बजे के बीच में रिपोर्ट करनी होगी। यदि परीक्षार्थी देरी से आते हैं तो उन्हें परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। परीक्षार्थियों काे मास्क पहनकर आना होगा बिना मास्क के भी प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

परीक्षा ड्यूटी पर मौजूद स्टाफ तक को फोन बाहर छोड़कर जाना होगा। इसके अलावा किसी तरह के इलेक्ट्रोनिक उपकरण की भी अनुमति नहीं है। परीक्षा को पारदर्शी और नकल रहित बनाने के लिए सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रहेगी।

नारनौल में 2 दिन तक भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित

ग्राम सचिव परीक्षा को लेकर पुलिस अधिकारियों की मीटिंग लेकर तैयारियों की एसपी ने समीक्षा की

जिले में 9-10 जनवरी को होने वाली हरियाणा ग्राम सचिव की परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिला पुलिस तैयारी में जुटी है। जिले में बनाए गए सभी 70 परीक्षा केंद्रों पर टीम की ड्यूटी लगा दी गई है।पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि ग्राम सचिव की परीक्षा की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन ने लघु सचिवालय में पुलिस कर्मियों की मीटिंग लेकर तैयारियों की समीक्षा की।

मीटिंग में सभी डीएसपी, थाना प्रभारी व चौकी इंचार्ज व अन्य अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने अपने आदेशों में कहा कि परीक्षा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी स्टाफ, पुलिस स्टाफ के अलावा किसी भी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

सभी थाना प्रभारियों को आदेश दिए कि वह अपने अपने थाना क्षेत्रों में आने वाले सभी परीक्षा केंद्रों पर स्वयं भी गश्त करते रहेंगे और साथ ही यातायात का भी ध्यान रखेंगे। ट्रैफिक एसएचओ को यातायात के सुचारू रूप से चलाने के निर्देश दिए। शहर के भीतरी व बाहरी नाकों पर भी पुलिस फोर्स की ड्यूटियां लगाई गई हैं।

परीक्षार्थियों के आवागमन को ध्यान में रखते हुए कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। वहीं पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों के इकट्‌ठा होने या आग्नेय अस्त्र लेकर आने पर भी पाबंदी रहेगी। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों के आस-पास की फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रहेंगी।

एसपी ने दुकानदारों से अपील है कि दो दिन तक दुकान के सामने अतिक्रमण ना करें। परीक्षार्थियों को भीड़ ज्यादा होगी, जिससे जाम लगने की संभावना हो सकती है। साथ ही दो दिन तक शहर में भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

महेंद्रगढ़ में दो दिन में 37 संस्थानों में 70 केन्द्रों में 50-55 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
प्रदेश में ग्राम सचिव पद की भर्ती के लिए एचएसएससी के तय शेड्यूल के हिसाब से महेंद्रगढ़ जिले में भी आज से दो दिन चार पारियों में लिखित परीक्षाएं होंगी। परीक्षा को लेकर जिले के 37 संस्थानों में 70 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जहां एक सत्र में 13 हजार से अधिक परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

परीक्षार्थियों को महेंद्रगढ़ के जर्जर मार्गों से होकर परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना एक बड़ी चुनौती से कम नहीं होगा। इसलिए परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए घर से निकलते समय इस बारे में जरुर सोच लें अन्यथा समय पर परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचना मुश्किल होगा। महेंद्रगढ़ जिले में एचएसएससी ने 70 परीक्षा केन्द्र बनाकर एक अच्छी पहल की है।

आगामी 9 व 10 जनवरी को सुबह व शाम के सत्र में ग्राम सचिव पद को लेकर होने वाली परीक्षा में जिले में लगभग 50 से 55 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देने आ रहे हैं। दो दिन में सुबह व शाम यानी चार पारियों में परीक्षा होगी। एक पारी में जिले में कुल 13640 परीक्षार्थी होंगे। महेंद्रगढ़ के 40 परीक्षा केन्द्रों पर 8030 तथा नारनौल के 30 परीक्षा केन्द्रों पर 5610 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

सुबह के सत्र में 8:30 से 9:30 व शाम को 1 से 2 बजे तक ही प्रवेश
ग्राम सचिव पद के लिए आज व कल दोनों दिन सुबह व शाम के सत्र में परीक्षा होगी। सुबह के सत्र में परीक्षा 10.30 से 12 तथा शाम के सत्र में 3 से 4.30 बजे तक होगी। सेनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग, एडमिट कार्ड जांच करने, अटेंडेंस दर्ज करने सहित अन्य ऑपचारिकताएं पूरी करने को लेकर सुबह परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को 8.30 से 9.30 बजे तक तथा शाम के सत्र में एक से दो बजे तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser