पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:लोहडी पर किसानों ने कृषि कानूनों की प्रतियां जलाई, बोले - सिर्फ स्टे नहीं, रद्द करें ये कानून

रेवाड़ी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खेड़ा बॉर्डर पर डिटेल प्रदर्शनकारी किसान संगठनों को संबोधित करते वक्ता। - Dainik Bhaskar
खेड़ा बॉर्डर पर डिटेल प्रदर्शनकारी किसान संगठनों को संबोधित करते वक्ता।
  • खेड़ा बॉर्डर पर क्रमिक अनशन जारी, एनएच-71 पर टोल चल रहा फ्री

सुप्रीम कोर्ट द्वारा तीन कृषि कानूनों पर स्टे के बावजूद भी दिल्ली-जयपुर हाईवे के खेड़ा बॉर्डर, मसानी पुल व रेवाड़ी-रोहतक हाईवे पर किसानों के धरने लगातार जारी हैं। किसान संयुक्त मोर्चा और अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर जारी आंदोलन के दौरान बुधवार को किसानों ने कृषि बिलों की प्रतियां जलाकर लोहडी पर्व मनाया।

खेड़ा-शाहजहांपुर बॉर्डर पर धरने की आम सभा को सं‍बोधित करते हुए किसान नेताओं ने तीनों कानूनों के कार्यान्वयन पर स्टे लगाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का स्वागत करता है। हालांकि उन्होंने कहा कि यह स्थगन आदेश अस्थाई है जिसे कभी भी पलटा जा सकता है।

हमारा आंदोलन इन तीन कानूनों के स्थगन नहीं इन्हें रद्द करने के लिए चलाया जा रहा है। इसलिए केवल इस स्टे के आधार पर हम अपने कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं कर सकते। इसलिए सभी पूर्व घोषित कार्यक्रम जारी रहेंगे। किसानों ने बताया आंदोलन में पश्चिमी बंगाल से से किसानों, खेतमजदूरों, मछुआरा किसान के जत्थे, आंध्रप्रदेश, श्रीडूंगरगढ़ बीकानेर से किसानों का जत्थे शाहजहांपुर बॉर्डर पर आये हैं।

राजस्थान में कल निकलेंगे मशाल जुलूस

  • 15 जनवरी को राजस्थान के गांवों और शहरों में मशाल जुलूस निकाला जाएगा।
  • 18 जनवरी को महिला किसान दिवस मनाएंगे।
  • 20 जनवरी को श्री गुरु गोविंद सिंह की याद में शपथ कार्यक्रम होगा।
  • 23 जनवरी को आज़ाद हिंद किसान दिवस पर देशभर में राजभवन का घेराव करने का कार्यक्रम जारी रहेगा। {गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के दिन देशभर के किसान दिल्ली पहुंचकर शांतिपूर्ण तरीके से किसान गणतंत्र परेड आयोजित करेंगे।

गंगायचा टोल पर प्रदर्शन
एनएच-71 के गंगायचा टोल प्लाजा पर विभिन्न किसान संगठनों द्वारा लोहड़ी पर्व पर तीनों कृषि कानूनों की प्रतिया जलाकर अपना विरोध प्रदर्शन किया। कहा कि इन किसान, मजदूर विरोधी तीनों काले कृषि कानूनों को जब तक सरकार वापस नहीं लिया जाएगा तब तक विरोध लगातार जारी रहेगा।

वकीलों ने भी किसानों का समर्थन कर प्रतियां जलाई

रेवाड़ी बार के वकीलों ने संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर सचिवालय के बाहर प्रदर्शन किया और तीन काले कानूनों की प्रतिलिपि को आग के हवाले किया। वकीलों ने कहा कि सरकार ने अपने ऊपर जारी जन दबाव को कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का सहारा लिया है।

इस मौके पर चौधरी राजेंद्र सिंह, कामरेड राजेंद्र सिंह, मनिंदर सिंह, गजराज सिंह यादव, मोतीलाल नैनावत, चौधरी कुलदीप सिंह, पवन जैतडावास, रणवीर सिंह, सतपाल , विजयपाल, सुनील यादव, अजय सिंह, महिपाल यादव, सुधीर मीरपुर, सुशील शर्मा, पवन कुमार, पारस सहित अन्य वकील मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser