पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सहकारी बैंक को बनाया जा रहा मल्टीपर्पज:जिले के पांच पैक्स में खाद बीज के साथ अब घी-दूध भी मिलेगा

मनीष कुमार | रेवाड़ी23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सहकारी संस्थाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में नाबार्ड की तरफ से दी जाएगी वित्तीय मदद

सहकारिता विभाग की तरफ से जिला के प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी बैंकों को मल्टीपर्पज बनाने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। ऋण वितरण और खाद-बीज की बिक्री के साथ प्राथमिक सहकारी बैंकों में अब कृषि उपकरणों के साथ वीटा के भी उत्पादों की बिक्री की जाएगी। प्रोजेक्ट के लिए जिला के 5 सहकारी बैंकों का चयन किया गया है।

सहकारिता विभाग की तरफ से वर्ष 2007 में सहकारी सोसायटी के स्थान पर नाबार्ड के प्रोजेक्ट के तहत रेशनेलाइजेशन करते हुए इनको प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी बैंकों का नाम दिया गया था। इस प्रोजेक्ट के बाद जिला में पूरी तरह से घाटे में चल रही सोसायटी को मर्ज करके उनके स्थान पर तीन-चार को मिलाकर एक पैक्स का गठन कर दिया था।

प्रोजेक्ट के तहत जिला में 28 पैक्स बनाई गई थी। सीमित संख्या करके सरकार का प्रयास इन पैक्सों को पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने का है जिसके बाद अब इन्हें मल्टीपर्पज बनाया जा रहा है। इसमें पैक्सों की तरफ किसानों को खाद-बीज उपलब्ध कराने के साथ उन्हें अन्य उत्पाद भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसमें कुछ पैक्स किसानों के लिए कस्टम हायरिंग सेंटर बनाएगी तो कुछ ने गोदाम बनाने का प्रस्ताव दिया है। फिलहाल इनमें 5 का ही चयन किया गया है और इस आधार पर इन्हें नाबार्ड की तरफ से ऋण दिया जाएगा।
इन पैक्स का किया गया है चयन
पैक्स का नाम उत्पाद बिक्री अन्य प्रस्ताव मिलने वाला ऋण
1. पाल्हावास कृषि, वीटा बूथ व हैफेड करावरा में सेल प्वाइंट 68 लाख
2. जौनावास वीटा बूथ व हैफेड
5. मोतला कलां - 1000 माजरा श्योराज में वेयर हाउस 70 लाख
3. भगवानपुर वीटा बूथ व हैफेड - 10 लाख
4. काकोडिया - 500 एमटी का वेयर हाउस 30 लाख एमटी का वेयर हाउस 60 लाख

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें