पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

चेकिंग:मिलावट जांचने को खाद्य सुरक्षा टीम ने 3 मीलों से लिए सरसों के तेल के नमूने

रेवाड़ी14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी में ऑयल मिल में सरसों के तेल में सैंपल लेती टीम। - Dainik Bhaskar
रेवाड़ी में ऑयल मिल में सरसों के तेल में सैंपल लेती टीम।
  • लैब में भेजे गए सैंपल, कमी मिली तो हाेगी कार्रवाई

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. सचिन कौशिक ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के नियमों के तहत शनिवार को शहर की 3 सरसों मिलों पर पहुंचकर स्टोरेज टैंकों से सरसों के तेल के सैंपल लिए। उनकी टीम में अमित व संजू भी साथ रहे।

डॉ. कौशिक ने भाड़ावास गेट स्थित गोयल ऑयल मिल व केडी ऑयल मिल के अलावा भाड़ावास रोड स्थित एमएन इंटरप्राइजेज पर पहुंचकर सरसों का तेल निकालने की पूरी प्रक्रिया का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि सरसों के तेल के सैंपल लेकर प्रयोगशाला में भेजे दिए गए हैं, जांच के बाद कमी मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

डॉ. कौशिक ने कहा कि तेल में मिलावट चेक करने के लिए यह कार्रवाई की गई है। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि एफएसएसएआई खाद्य पदार्थों के मानकों को स्थापित करने के लिए उत्तरदायी है।

खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता के लिए एफएसएसएआई किसी भी भोजन में इस्तेमाल होने वाले रासायनिक, पोषक गुणों, रंग, महक, आकार इत्यादि की जांच करता है। जांच में सही पाए जाने के बाद ही उसे विक्रेताओं द्वारा बाजार में बेचा जाता है। खाने का खराब सामान बेचने वाले पर आपराधिक मामला भी दर्ज करवाया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...