• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rewari
  • Freed Gangayacha Toll, NH 48 And Shahjahanpur Road Remained Jammed, 9 Trains And 16 Buses Affected, Some Returned Midway

भारत बंद का सड़कों पर असर:फ्री कराया गंगायचा टोल, एनएच-48 और शाहजहांपुर रोड रहे जाम, 9 ट्रेनें व 16 बसों पर असर, कुछ बीच रास्ते से लौटीं

रेवाड़ी9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गंगायचा टोल फ्री कराने के बाद सभा करते आंदोलनकारी किसान। - Dainik Bhaskar
गंगायचा टोल फ्री कराने के बाद सभा करते आंदोलनकारी किसान।
  • मंडियां और बाजार सब खुले रहे
  • मुख्य बाजार में तिरंगा यात्रा निकालकर कांग्रेसियों ने बंद की अपील की

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर सोमवार को हुए भारत बंद का रेवाड़ी में सड़कों पर असर नजर आया। पहले से बंद दिल्ली-जयपुर हाईवे 48 की खुली सर्विस लेन को भी बंद रखा तथा शाहजहांपुर-रेवाड़ी स्टेट हाईवे पर भी वाहनों का आवागमन रोक दिया गया। इससे दिनभर में कई बार हाईवे पर जाम की स्थिति नजर आई। पुलिस ने डायवर्ट रूट से ट्रैफिक निकाला।

वहीं बावल-रोहतक हाईवे 352 स्थित जिले के एकमात्र गंगायचा टोल को भी प्रदर्शनकारियों ने फ्री करा दिया। किसान संगठन के पदाधिकारियों ने अब इस टोल को फ्री ही रखने के लिए हुंकार भरी है। इसी के चलते बंद किए गए हाईवे पर शाम के समय ही ट्रैफिक पहले की तरह सुचारू हो गया था, मगर टोल को रात के समय भी फ्री रखा।

इसके अलावा जिले के लगभग सभी बाजार और मंडियां खुली रही। बावल क्षेत्र में कुछ असर देखने को मिला। स्वास्थ्य सेवाओं से लेकर अन्य सुविधाओं पर असर नजर नहीं आया। रेवाड़ी के मुख्य बाजार में कैप्टन अजय यादव की अध्यक्षता में विधायक चिरंजीव राव ने तिरंगा यात्रा निकाली तथा व्यापारियों से बंद में सहयोग की अपील की। कई दुकानदारों ने उनकी अपील पर समर्थन दिया तथा कुछ देर के लिए दुकानों के शटर डाउन रखे।

गंगायचा... रात में किसानों से ज्यादा जवान, टोल फ्री

प्रदर्शनकारियों ने गंगायचा टोल को सुबह 9.30 बजे फ्री करा दिया। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिसबल मौजूद रहा। रात के समय तो प्रदर्शनकारियों से ज्यादा सुरक्षा में तैनात जवान मौजूद रहे। मोर्चा के रेवाड़ी अध्यक्ष कॉमरेड राजेंद्र सिंह एडवोकेट, टोल प्लाजा स्थानीय मोर्चा के प्रधान टाइगर जोगेंद्र सिंह ने कि तीन कृषि कानून वापस लेने तक टोल फ्री रहेगा।

धनखड़ खाप के प्रधान डॉ. ओम प्रकाश धनखड़, चौ राजेंद्र सिंह अहरी पूनिया खाप के प्रधान के साथ रेवाड़ी में आंदोलन को मजबूत करने का आश्वासन दिया। भारतीय किसान यूनियन चढूनी के जिलाध्यक्ष समय सिंह, कुलदीप सिंह बूढ़पुर, सवाचद लंबरदार, जय किसान आंदोलन के नेता मास्टर धर्म सिंह, अभय सिंह, सतपाल, अशोक कुमार मूसेपुर, रामकुमार निमोठ, विजय कुमार, राजवीर, कुलदीप सिंह श्योराज माजरा, सुमन देवी, नरेश कुमार, विनय जेलदार, इनेलो जिलाध्यक्ष डॉ. राजपाल यादव, रजवंत डहीनवाल आदि ने विचार रखे। कामरेड ने कहा कि 28 सितम्बर को महान क्रांतिकारी योद्धा शहीद भगत सिंह के जन्म दिवस पर यहीं श्रद्धांजलि सभा का आयोजन होगा।

रोडवेज... रोहतक-झज्जर के लिए नहीं चलीं बसें

रेवाड़ी बस स्टैंड से 16 बसें रद्द हुई या फिर उन्हें बीच रास्ते बुलाना पड़ा। सुबह 4:30 बजे चंडीगढ़ के लिए रवाना की गई बस पानीपत से आगे नहीं भेजी जा सकी। 5:30 बजे रोहतक होते हुए गई बस भी यहीं तक गई। इसके बाद रोहतक-झज्जर के लिए बसों का संचालन बंद रहा। जयपुर के लिए केवल 3 बसें ही गई। सुबह 9 बजे के बाद गई दो बसों को वापस ही बुलाना पड़ा। आगरा-मथुरा जाने वाली 2 बसें पलवल से ही वापस आ गई।

ट्रेन... 3 कैंसिल, एक का रूट बदला

रेलवे द्वारा जारी सूचना के अनुसार किसान आंदोलन के कारण रेवाड़ी से होकर चलने वाली 9 ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ा। इसमें गाडी संख्या 04787 भिवानी-रेवाड़ी, 04782, रेवाडी-बठिण्डा व 04835 हिसार-रेवाड़ी ट्रेन पूरी तरह रद्द रही। इसके अलावा 04729 रेवाडी-फजिल्का भिवानी- फाजिल्का के मध्य रद्द रही।

04734 श्रीगंगानगर-रेवाडी ट्रेन हिसार-रेवाडी के मध्य, 04733 रेवाडी-श्रीगंगानगर ट्रेन रेवाडी-हिसार के मध्य रद्द रही। वहीं 09791 जयपुर-हिसार व 09792 हिसार-जयपुर ट्रेन भी रेवाड़ी -हिसार के बीच नहीं चली। जबकि 09415 अहमदाबाद-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा ट्रेन परिवर्तित मार्ग वाया रेवाड़ी, गुडगांव, दिल्ली, पठानकोट होकर संचालित हुई।

खबरें और भी हैं...