पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर:90 बोगियों में 435 ट्रकों के भार जितना माल लादकर चलेगी मालगाड़ी

रेवाड़ी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो फाइल - Dainik Bhaskar
फोटो फाइल
  • मौजूदा गति 75 किमी प्रति घंटे की बजाय 100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलेगी मालगाड़ी
  • देश के अन्य हिस्सों में सामान भेजना भी सुविधाजनक हो जाएगा

न्यू अटेली से अजमेर के किशनगढ़ तक का वेस्टर्न डेडिकेटड फ्रेट कॉरिडोर चालू होने के बाद जिला के उद्यमियों को बड़ी सहूलियत मिल जाएगी। इससे राजस्थान से कच्चा माल मंगाने के साथ देश के अन्य हिस्सों में सामान भेजना भी काफी सुविधाजनक हो जाएगा।

नि:संदेह रूप से इसका कॉरिडोर का सर्वाधिक लाभ धारूहेड़ा-बावल और भिवाड़ी जैसे औद्योगिक क्षेत्र को मिलेगा जिससे यहां पर न केवल रोजगार के अवसर पर अपितु इन क्षेत्रों के आधारभूत ढांचा के लिए यह मिल का पत्थर साबित होगा। वर्तमान की बात करें तो यहां के उद्यमियों को सामान भेजने के लिए वेटिंग लिस्ट होती थी लेकिन स्टैक कंटेनर से एक रैक में एक बार में मौजूदा क्षमता से तीन गुणा 13 हजार टन तक माल पहुंचाया जाएगा।

माल को त्वरित और सुरक्षित पहुंचाने के लिए ही मुख्यत: इस कॉरिडोर का तैयार किया गया है जिसके लिए रेलवे की तरफ से इन पर चलने वाली मालगाड़ियों की संरचना में भी काफी बदलाव किया गया है। इनमें एक्सल लोड की क्षमता 25 टन से बढ़ाकर 32 टन तक की गई है।

कंटेनर को अलग से तैयार किया गया है जिससे एक कंटेनर में औसतन साढ़े 12 टन तक भार ले जाया जाएगा। वहीं मौजूदा मालगाड़ियों की बात करें वह सिंगल स्टैक में अधिकतम 5 हजार टन ही माल की ढुलाई कर सकती थी।

जबकि डबल स्कैक में यह क्षमता बढ़ाकर 13 हजार टन तक की गई है। ऐसे में इस कॉरिडोर के जरिए न केवल एक समय में मौजूदा क्षमता से कई गुणा अधिक सामान ले जाया जा सकता है अपितु इसकी रफ्तार भी 100 किमी प्रति घंटा तक किए जाने के कारण समय पर पहुंचेगा।

इधर भी तेज हुआ काम: 2 साल बाद तैयार हो जाएगा रेवाड़ी-दादरी कॉरिडोर
फिलहाल अजमेर के मदार से रेवाड़ी तक का काम पूरा हो चुका है और रेवाड़ी से यूपी के दादरी तक का काम चल रहा है। अधिकारियों के अनुसार यहां का अभी 30 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है और शेष कार्य को अगले दो साल की अवधि में पूर्ण करने का लक्ष्य लिया हुआ है। दो साल बाद कॉरिडोर गंतव्य तक तैयार हो जाएगा। गुजरात के वडोदरा तक का काम भी प्रगति पर है। उसके बाद यह कॉरिडोर सबसे पहले कांडला पोर्ट से जुड़ जाएगा।

इस ट्रैक की 5 बड़ी विशेषता

1. ट्रेन में 90 बोगियों को खींचने वाला इंजन 12 हजार हॉर्स पावर का है। एक कंटेनर में 25 टन माल लोड होगा। जबकि अभी मालगाड़ी में 22.5 टन माल ही लोड होता है। 2. इस डबल डेकर गुड्स ट्रेन की 90 बोगियाें में 6,491 टन माल लदा था। यानी 435 ट्रकों के बराबर का वजन। 3. आमतौर पर मालगाड़ी 75 किमी/घंटा की गति से चलती है, लेकिन इस रूट पर ट्रेन 100 किमी प्रति घंटे से दौड़ेगी। 4. 306 किमी के ट्रैक में 7 जगह क्रॉसिंग है। 15 बड़े पुल, 271 छोटे पुल, 4 फ्लाईओवर व 177 रोड अंडरपुल बने हैं। 5. इन स्टेशनों को अत्याधुनिक व ऑटोमेटिक सिग्नल से तैयार किया गया है। यहां कार्यरत कर्मियों के लिए नए भवन के साथ दूसरी सुविधाएं दी गई हैं।

चमकेगी गढ़ी बोलनी रोड की किस्मत
वेस्टर्न डेडिकेटड फ्रेट कॉरिडोर के शहर से दो बाइपास निकाले जा रहे हैं। इसमें एक रूट कालूवास के समीप से होता हुआ भिवाड़ी तक जाएगा। दूसरा रूट भाड़ावास के समीप से होता हुआ गढ़ी बोलनी रोड से होता हुआ भिवाड़ी तक जाएगा।

गढ़ी बोलनी रोड पर कोई स्टेशन नहीं होगा लेकिन सूत्रों ने बताया आसपास औद्योगिक क्षेत्र बसाए जाने का प्रस्ताव है। भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र का बड़ा हिस्सा पहले से जिला से जुड़ा है ऐसे में कॉरिडोर के साथ नए औद्योगिक क्षेत्र बनाए जाते हैं तो लाभ होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser