पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूल ओपन:आज से कक्षा तीसरी से 5वीं के लिए खुलेंगे स्कूल

रेवाड़ी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नांगल तेजू स्कूल में प्राइमरी विंग को खोलने से पहले कक्षाओं को सेनिटाइज करते कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
नांगल तेजू स्कूल में प्राइमरी विंग को खोलने से पहले कक्षाओं को सेनिटाइज करते कर्मचारी।
  • अभिभावकों की लिखित अनुमति के बिना स्कूल में प्रवेश नहीं मिलेगा
  • क्लास रूम को करना होगा सेनिटाइज

कोरोनाकाल में लंबे समय से बंद रही प्राइमरी विंग की तीसरी से 5वीं की कक्षाएं 24 फरवरी से आरंभ हो जाएंगी। स्कूल मुखियाओं के सामने सबसे बड़ी चुनौती छोटे बच्चों की सोशल डिस्टेंस बनाने की रहेगी। स्कूल खोलने से पूर्व पहले दिन बच्चों के बैठने के कमरों व गेट परिसर सहित अन्य जगह सेनिटाइज भी करवाया गया। एसओपी की पालना कराने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

फिलहाल कक्षाएं 3 घंटे सुबह 10 बजे से 1.30 बजे के मध्य ही सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों में लगाई जाएगी। स्कूल में प्रवेश के लिए सबसे जरूरी अभिभावकों की लिखित में अनुमति लेकर आनी अनिवार्य है। हालांकि जो विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उनके लिए ऑनलाइन सुविधा जारी रहेगी।

गेट पर होगी थर्मल स्क्रीनिंग स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल के लिए स्कूल गेट पर ही बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। अगर किसी बच्चे का सामान्य से अधिक तापमान मिलता है तो स्कूल में प्रवेश नहीं मिलेगा। उनका डाटा भी मोबाइल एप पर भरा जाएगा। स्कूल की ओर से स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी को भी यह जानकारी देनी होगी।

इसके अलावा एसओपी नियम की पालना के बाद भी अगर कोई विद्यार्थी कोविड पॉजीटिव मिलता है तो स्कूल मुखिया की ओर से एसएमसी के सहयोग से उच्च अधिकारीगण के संज्ञान में लाकर उसकी कक्षा के पूरे विंग को 10 दिन के लिए बंद करने का निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा एक से अधिक विंग के बच्चे पॉजीटिव आते हैं तो स्कूल को 10 दिन के लिए बंद करने की यह प्रक्रिया पूरे स्कूल के लिए अपनानी होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें