पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:गंगायचा टोल दूसरे दिन भी कराया फ्री खेड़ा बॉर्डर पर 27वें दिन भी रहा प्रदर्शनकारियों का पड़ाव

रेवाड़ी17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
किसानों ने 27 दिन से हाईवे पर डाला हुआ है पड़ाव। - Dainik Bhaskar
किसानों ने 27 दिन से हाईवे पर डाला हुआ है पड़ाव।
  • क्रमिक अनशन पर बैठे 11 नए लोग, पहले वालों का अनशन तुड़वाया
  • ये जाम नहीं किसान आंदाेलन के तंबू हैं

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों का विरोध प्रदर्शन जारी है। रेवाड़ी-रोहतक हाईवे संख्या 71 पर दूसरे दिन भी किसान संगठनों ने धरना दिया तथा टोल को फ्री कराया। प्रदर्शनकारी ऐलान कर चुके हैं कि धरना अनिश्चितकालीन रहेगा। वहीं दिल्ली-जयपुर राजमार्ग- 48 पर खेड़ा-शांहजहापुर बॉर्डर पर किसान आंदोलन 27वें दिन भी जारी रहा। कड़कती सर्दी और बारिश में भी किसान हाईवे पर डटे हुए हैं।

बॉर्डर से जयपुर-दिल्ली हाइवे पर यातायात भी बंद है। किसानों ने कहा कि ट्रैक्टर मार्च की सफलता के बाद किसानों का उत्साह व हौंसला और बढ़ गया है। किसानों का क्रमिक अनशन भी जारी है। 11 बजे बैठे अनशनकारियों का अनशन तुड़वाकर 16 नए अनशनकारियों ने क्रमिक अनशन की बागडोर थामी।

आमसभा को कई किसान नेताओं व आंदोलन का समर्थन करने वाले आगंतुकों ने सं‍बोधित किया। वक्ताओं में हरमुख पंडित, वेदप्रकाश गोयत, अरुण वनकर, किशोर नेतनराव, महेश शिंदे, कॉमरेड सुभाष काकुस्ते, रम्भो सिंह हवलदार, नत्थीलाल शर्मा, सविता जाधव, भागीरथ यादव, सरोज भींचर, उमराव सिंह सहारण, अमरजीत फौजी सहित अन्य लोग शामिल रहे। आमसभा का संचालन डॉ. संजय माधव ने किया।

नेशनल हाईवे पर मेले जैसा नजारा
यूं तो यह नेशनल हाईवे है, लेकिन यहां का नजारा आजकल उन मेलों जैसा है जिनमें सैकड़ों आयोजक होते हैं और वे लोग वहीं पर अपना खाना-पीना व नित्यकर्म करते हैं। सर्दी के मौसम में नहाने के लिए जहां सुबह से ही बड़े कढ़ाव में पानी गर्म होने लग जाता है।

वहीं कुछ देसी गीजर भी हैं, जिसमें एक तरफ से ईंधन डालो दूसरी तरफ से पानी और टोंटी से गर्म पानी आने लगता है। सब्जियों और रजाई-गद्दों का अलग से भी ढेर लगा है ताकि नए आने वाले किसानों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

खेती का भविष्य तय करेगा आंदोलन : योगेंद्र
योगेंद्र यादव ने दक्षिण हरियाणा व पूर्वी राजस्थान के किसानों से विशेष अपील की। उन्होंने आन्दोलन में शामिल होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह आंदोलन किसान का भविष्य तय करने वाला है। किसान अगर इसमें नहीं जीता तो देश की खेती और किसानी को बचाना संभव नहीं हो पाएगा।

जबरदस्ती गाड़ियां रोकने की आलोचना किसानों ने विज्ञप्ति जारी कर आरोप लगाए कि हरियाणा-राजस्थान बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस ने रास्ता रोकने के लिए ट्रक चालकों के ट्रकों की चाभियां छीन रखी हैं। इससे ट्रक चालकों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। किसान नेताओं ने एक स्वर में इसकी घोर निंदा की।

आंदोलन को लक्ष्य तक पहुंचाने का संकल्प संयुक्त किसान संघर्ष समन्वय समिति के अखिल भारतीय आह्वान पर दूसरे दिन भी एचएन-71 गंगायचा जाट टोल प्लाजा पर किसान डटे रहे। भारतीय किसान यूनियन (चढूनी), आल इंडिया किसान खेत मजदूर संगठन, जय किसान आंदोलन रेवाड़ी यूनिट के साथ ही अखिल भारतीय जाट महासभा युवा अध्यक्ष महावीर चेयरमेन रोहड़ाई के साथी युवा भी धरने में शामिल हुए। वक्ताओं ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लिए जाने तक इस संघर्ष को अंतिम लक्ष्य तक पहुंचाए जाने का संकल्प दोहराया। एडवोकेट कॉमरेड राजेन्द्र सिंह ने कहा कि रेवाड़ी जिले का यह तीसरे स्थल का धरना है, जो आंदोलन में रेवाड़ी की भागीदारी दर्शाता है। अभय सिंह फिदेडी ने कहा कि यह संघर्ष हमारी भावी पीढ़ी की खुशहाली और सुनहरे भविष्य के लिए किया जा रहा है। इस मौके पर भाकियू जिला प्रधान समय सिंह, उप प्रधान कुलदीप सिंह, जय किसान आंदोलन से मास्टर धर्म सिंह, धर्मपाल नंबरदार, अभय सिंह, पृथ्वी सिंह, तोता राम, सांवल राम, महावीर चेयरमैन, वेद लाला, पंकज, पूर्व सरपंच आजाद आदि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser