पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टोल पर देना होगा दोगुना शुल्क:हाईवे प्राधिकरण ने 5 से लेकर 15 रुपए टोल बढ़ोतरी की, आज आधी रात से लागू होंगी दरें

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिना फास्टैग चले तो टोल पर देना होगा दोगुना शुल्क

एक अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल से गुजरते समय अब और अधिक जेब ढीली करनी होगी। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 1 अप्रैल से तमाम टोल प्लाजा की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। जिला में मौजूद एकमात्र एनएच-71 के टोल प्लाजा पर भी अब गुजरते समय वाहन चालकों को 5 से 15 रुपए तक का अधिक टोल अदा करना होगा। वहीं अब सबसे बड़ा झटका प्राधिकरण ने बगैर फास्टैग चलने वाले वाहन चालकों को दिया है उनसे पहले की तरह की दोगुना टोल लिया जाएगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की तरफ से हर साल एक अप्रैल से यह बढ़ोतरी की जाती है। हालांकि पिछले वर्ष यह बढ़ोतरी लॉकडाउन अवधि में तमाम टोल प्लाजा बंद किए जाने की वजह से यह बढ़ोतरी 20 अप्रैल से लागू की थी। अब इस वार्षिक बढ़ोतरी को 1 अप्रैल से पूर्व की तरह ही लागू किया जा रहा है। नई दरें 31 मार्च की आधी रात बाद ही लागू हो जाएगी।

नई दरों के अनुसार हलके वाहनों के लिए यह बढ़ोतरी 5 रुपए लागू की गई जबकि भारी वाहनों के लिए यह बढ़ोतरी 15 रुपए हैं। नई दरें लागू होने के बाद अब कार एवं अन्य पर्सनल वाहन मालिकों को रेवाड़ी से झज्जर जाते समय गंगायचा टोल पर एक तरफ का टोल 85 रुपए देना होगा जबकि पहले यह 80 रुपए थी।

बता दें कि सभी टोल प्लाजा पर कैश लेन को समाप्त किया जा चुका है ऐसे में यदि कोई वाहन चालक बगैर फास्टैग के गुजरता है उससे अब प्राधिकरण की तरफ से पेनल्टी वसूल की जाएगी। यह पेनल्टी टोल की दोगुनी राशि के रूप में होगी। रेवाड़ी से झज्जर जाते समय बगैर फास्टैग कार-जीप चालक से 85 रुपए के स्थान पर 170 रुपए बतौर पेनल्टी वसूल किए जाएंगे।

यह होगी टोल की नई दरें

31 मार्च की आधी रात से लागू होने वाली इन दरों के चलते अब कार, जीप व एलएमवी के लिए 80 के स्थान पर 85 रुपए, हलके व्यवसायिक, हलके मालवाहक वाहन व मिनी बस से 125 रुपए के स्थान पर 130 रुपए, बस और ट्रक से 255 रुपए के स्थान पर 265 रुपए, भारी और तीन व छह पहिया वाहनों से 390 की जहग 405 रुपए, ओवरसाइज व सात एवं अधिक पहिया वाहनों से 495 रुपए की जगह 515 रुपए वसूल किए जाएंगे। वहीं बगैर फास्टैग वाहन चालकों से यह टोल राशि क्रमश: 170 रुपए, 260 रुपए, 530 रुपए, 810 और 1030 रुपए होगी।

जेब से जाएंगे हर दिन 75 हजार रुपए अधिक

जिला में मौजूद एनएच-71 पर स्थित गंगायचा टोल प्लाजा से प्रतिदिन लगभग 8 हजार के लगभग वाहन गुजरते हैं। इसमें भारी वाहनों की संख्या अधिक होती है। दिल्ली में सिंधु बॉर्डर और केएमपी पर किसान आंदोलन की वजह से पड़ रहे असर के चलते अब पंजाब, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर की तरफ जाने वाले अधिकतर वाहन चालक एनएच-71 से ही गुजरते हैं। इस बढ़ोतरी के बाद औसत रूप से हर दिन लगभग 70 से 75 हजार रुपए का अधिक टोल मिलेगा।

स्थानीय वाहन चालकों को मासिक पास 285 का

टोल प्रबंधन की तरफ से 20 किमी क्षेत्र के दायरे वाले निजी वाहन चालकों के मासिक पास बनाए जाते हैं। पहले यह मासिक पास 280 रुपए में बनता था लेकिन अब इस पर भी 5 रुपए की बढ़ोतरी करते हुए इसे 285 रुपए का कर दिया गया है। इसी तरह कार जीप सहित अन्य हल्के वाहनों के मासिक पास में भी 85 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। यह पास पहले 2665 रुपए में बनता था लेकिन अब यह 2750 रुपए में बनेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें