535 केंद्रों पर HPSC की परीक्षा:प्रदेश में डेढ़ लाख अभ्यर्थी दो शिफ्टों में बैठे, कहीं पेपर लीक न हो जाए...इसलिए 9 घंटे बंद रहा इंटरनेट; SHO और DSP ने की निगरानी

पानीपत/रेवाड़ी/चंडीगढ़/करनाल/हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

HPSC (हरियाणा लोक सेवा आयोग) ने रविवार को हरियाणा सिविल सेवा व अन्य अलाइड सर्विसेज की प्रीलिम्स परीक्षा ली। राज्यभर में कुल 1 लाख 48 हजार 242 अभ्यर्थियों के लिए 535 सेंटर बनाए गए और इनके इर्द-गिर्द कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई। सभी जिलों में बाजार बंद के साथ ही एग्जाम सेंटर के आसपास 9 घंटे तक इंटरनेट बंद रहा। सुबह 8 बजे से ही कुछ इलाकों में इंटरनेट की स्पीड भी कम हो गई। इतनी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का एक ही कारण रहा कि पेपर लीक न हो पाए। इसी सुरक्षा के बीच पहली शिफ्ट की परीक्षा खत्म हुई और दूसरी 3 से 5 बजे तक चली।

रेवाड़ी, करनाल और कैथल में कड़ी सुरक्षा में दी परीक्षा

रेवाड़ी में 26 शिक्षण संस्थानों में परीक्षा को लेकर 37 केंद्र बनाए गए, इनमें 11 हजार 544 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। करनाल में 24 परीक्षा केंद्र बनाए गए, जहां 7488 अभ्यर्थियों बैठे। वहीं कैथल में 34 परीक्षा केंद्रों पर 10134 परीक्षार्थी दोनों सत्रों की परीक्षा में बैठे। हर परीक्षा केंद्र पर 10 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहे। इतना ही नहीं 5 डीएसपी और परीक्षा केंद्र के क्षेत्र में पड़ने वाले थानों के एसएचओ परीक्षा खत्म होने तक राउंड पर रहे। परीक्षा केंद्र पर पहुंचने वाले अभ्यर्थी को कड़ी जांच के बाद अंदर प्रवेश कराया गया।

हिसार में परीक्षा केंद्र में निरीक्षण कर लौटते डीआईजी बलवान सिंह राणा।
हिसार में परीक्षा केंद्र में निरीक्षण कर लौटते डीआईजी बलवान सिंह राणा।

हिसार और सिरसा में यह रही स्थिति
हिसार 15912 अभ्यर्थियों के लिए 58 सेंटर बनाए गए, वहीं सिरसा में 32 सेंटर पर 7680 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था पर पूरा ध्यान था। हिसार में 18 ड्यूटी मजिस्ट्रेट, 638 पुलिस जवान तैनात रहे, वहीं सिरसा में 4 DSP, 19 ड्यूटी मजिस्ट्रेट और 600 जवान सुरक्षा सुनिश्चित कर रहे। हर सेंटर पर एक HSO और इंस्पेक्टर लगाए।

परीक्षा के चलते बंद रेवाड़ी के रेलवे रोड पर दुकानें।
परीक्षा के चलते बंद रेवाड़ी के रेलवे रोड पर दुकानें।

2 सेशन में हुई परीक्षा
परीक्षा दो सेशन में हुई। पहला सेशन सुबह 10 से 12 बजे तक हुआ। दूसरा पेपर दोपहर बाद 3 से 5 बजे तक चला। परीक्षा से 2 घंटे पहले एंट्री शुरू हुई और परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले बंद कर दी गई। देरी से पहुंचने वाले अभ्यार्थी की एंट्री नहीं मिली।

अभ्यर्थियों को कड़ी जांच के बाद ही केंद्रों में जाने दिया जा रहा है।
अभ्यर्थियों को कड़ी जांच के बाद ही केंद्रों में जाने दिया जा रहा है।

पेपर लीक की चिंता
हरियाणा में अभी हाल में पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती का पेपर लीक हुआ था। इससे पहले भी कुछ पेपर लीक हो चुके हैं। इसके चलते सरकार की काफी किरकरी हुई थी। इसलिए इस बार आयोग और प्रशासन की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई। रेवाड़ी में बाजार बंद रखने के साथ ही एग्जाम सेंटर के आसपास 9 घंटे के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया।

कंट्रोल रूम बनाए
जिला सचिवालय के कमरा नंबर-120 में कंट्रोल रूम बनाया गया। एचसीएस परीक्षा के नियुक्त नोडल अधिकारी व रेवाड़ी के एसडीएम रविंद्र यादव ने जानकारी दी कि परीक्षा से संबंधित कोई सूचना या शिकायत शाम 6 बजे तक कंट्रोल रूम नंबर 1274-222270 पर दर्ज की गई।

रेवाड़ी के जैन स्कूल में एंट्री करते अभ्यर्थी।
रेवाड़ी के जैन स्कूल में एंट्री करते अभ्यर्थी।

इन चीजें पर परीक्षा केंद्र में रही रोक
मोबाइल फोन, बेल्ट, किसी प्रकार की घड़ी, आभूषण जैसे चेन, अंगूठी, ईयर रिंग, कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार यंत्र, फोन, स्मार्ट वाच, फ्लयूड आदि केन्द्र की परिधि में ले जाने की अनुमति नहीं थी। इसके साथ ही सिख परीक्षार्थी किरपान व कड़ा जांच के बाद अपने साथ ले जा सके।

खबरें और भी हैं...