पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा विभाग:बोर्ड परीक्षाओं में ड्यूटी नहीं दी तो शिक्षकों पर लगेगा जुर्माना, स्कूल प्रिंसिपल करेंगे राशि एकत्रित

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहली बार प्राइवेट स्कूलों के अध्यापकों की सरकारी स्कूलों में लगेगी परीक्षा ड्यूटी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों में परीक्षा ड्यूटी नहीं देने वाले अध्यापकों पर भी इस बार सख्ती बरती जाएगी।बोर्ड द्वारा अवहेलना करने वाले ऐसे अध्यापकों, सुपरवाइजर और अधीक्षक पर पांच हजार रुपए जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह व वाइस चेयरमैन वीपी यादव ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही पहली बार प्राइवेट स्कूलों के अध्यापकों को सरकारी स्कूलों और सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को प्राइवेट स्कूलों में परीक्षा ड्यूटी में लगाया जाएगा, ताकि नकल रहित परीक्षाओं के संचालन में सफलता मिल सके। उन्होंने बताया कि जो शिक्षक नकल करवाता हुआ पाया जाएगा, उन अध्यापकों को जुर्माने के अलावा दंडात्मक तौर पर उनके ऑनलाइन ट्रांसफर ड्राइव के दौरान भी उनको निगेटिव मार्किंग दी जाएगी। बोर्ड चेयरमैन व वाइस चेयरमैन ने बताया कि यह जुर्माना राशि संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल के माध्यम से एकत्रित की जाएगी।

नकल रहित परीक्षाओं के संचालन पर फोकस
बोर्ड उपाध्यक्ष वीपी यादव ने बताया कि बोर्ड की ओर से 20 अप्रैल से 12वीं और 22 अप्रैल से 10वीं की परीक्षा शुरू कराई जा रही है। नकल रहित परीक्षाओं के संचालन के लिए शिक्षा बोर्ड ने सीसीटीवी कैमरे का भी प्रबंध किया है। बोर्ड का पूरा फोकस नकल रहित और पारदर्शी तरीके से परीक्षाएं संपन्न कराने पर रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें