पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गुणवत्ता की जांच:16 दिन में मोबाइल फूड टेस्टिंग लेबोरेट्री वैन ने लिए 88 सैंपल, मिठाई व पनीर के सैंपलों में मिले बैक्टीरिया

रेवाड़ी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी में मोबाइल फूड टेस्टिंग लैबोरेट्री वैन में सैंपल जांच करते हुए। - Dainik Bhaskar
रेवाड़ी में मोबाइल फूड टेस्टिंग लैबोरेट्री वैन में सैंपल जांच करते हुए।
  • तकनीकी टीम ने दुकानदारों व लोगों को घरों में खाद्य पदार्थ तैयार करते समय किया जागरूक

जिले के लोगों को खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच करने के संबंध में जागरूक करने के लिए फूड एंड ड्रग्स विभाग की ओर से जिले में कलस्टर स्तर पर चलाई गई मोबाइल फूड टेस्टिंग लेबोरेट्री वैन ने 16 दिन में 88 सैंपल लिए। इस दौरान कई जगह से पनीर व मिठाई के भी सैंपल जांच किए गए, जिनमें बैक्टीरिया की मात्रा ज्यादा मिली है।

लेबोरेट्री तकनीकी सहायक की ओर से दुकानदारों के साथ ही लोगों को भी खाद्य पदार्थ तैयार करते समय सफाई रखने के बारे में जागरूक किया गया। मंगलवार को लैब वैन धारूहेड़ा शहर में रही। वहां 8 सैंपल लिए गए। प्रत्येक सैंपल के लिए लोगों को 20 रुपए जांच रिपोर्ट के लिए देने होंगे।

इसलिए चलाई जा रही लैब वैन
यह टीम खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के संबंध में आम नागरिकों, थोक विक्रेताओं व दुकानदारों को जागरूक करने के साथ ही आमजन की खाने की आदतों तथा खाद्य पदार्थों को किस प्रकार संरक्षित किया जा सकता है, इस बारे में बताया भी जा रहा है। इसलिए ही यह लैब वैन शहर के साथ ही विभिन्न गांवों के स्टैंड पर भी जा रही है। जिले में 1 फरवरी से यह वैन शुरू हुई थी।

तीन दिन और जिले में रहेगी वैन
जिले में यह लेबोरेट्री वैन अभी तीन दिन और रहेगी। वैन के साथ चल रहे तकनीकी अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि 24 फरवरी को यह मेन मार्केट डहीना, 25 फरवरी को मेन मार्केट खोरी, 26 फरवरी को सिविल अस्पताल रेवाड़ी में उपलब्ध रहेगी। इस दौरान आस-पास के नागरिक सैंपल की जांच करा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें