पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरसों खेत दिवस का आयोजन:सरसों में होने वाली बीमारियों की दी जानकारी, 60 से ज्यादा किसानों ने लिया हिस्सा

रेवाड़ी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खुशपुरा में हुआ प्रदर्शनी प्लॉट्स का आयोजन। - Dainik Bhaskar
खुशपुरा में हुआ प्रदर्शनी प्लॉट्स का आयोजन।

कृषि विज्ञान केंद्र रामपुरा की ओर से गांव खुशपुरा में सरसों खेत दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें गांव के 60 से ज्यादा किसानों ने हिस्सा लिया। केंद्र की ओर से खुशपुरा में सरसों की गिरराज किस्म के 50 प्रदर्शन प्लॉट्स लगाए गए हैं।

इस दौरान किसानों को सरसों में आने वाली समस्याओं जैसे कीट व बीमारियों से बचाव, पोषक तत्वों की कमी के लक्षण व समाधान, सर्दी से बचाव आदि समस्याओं के समाधान से सम्बन्धित जानकारियां विषेषज्ञों द्वारा दी गई। फसल विशेषज्ञ डॉ. विश्वजीत सिंह ने शस्य से संबंधित कृषि कार्यों की जानकारी देते हुए कीट एवं बीमारियों के नियंत्रण की जानकारी दी। मृदा विशेषज्ञ डॉ. अनिल कुमार ने सरसों की फसल में संतुलित पोषक तत्वों के प्रयोग एवं तत्वों की कमी के लक्षण एवं इसके समाधान के लिए घुलनशील पोषक तत्वों के प्रयोग की जानकारी दी।

कृषि इंजीनियर राजकुमार ने आधुनिक कृषि यन्त्रों की जानकारी देते हुए ड्रिप एवं फव्वारा सिंचाई अपनाने के लिए प्रेरित किया तथा प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के अन्तर्गत अनुदान पर फव्वारा एवं ड्रिप सिंचाई अपनाने के लिए भी जानकारी दी। मंच संचालन करते हुए बागवानी विशेषज्ञ डॉ. प्रमोद यादव ने बसंत कालीन सब्जियां जिनकी बिजाई फरवरी-मार्च में की जा सकती हैं, इन सब्जियों में भिंडी, घीया, तोरई, करेला, ग्वार लोबिया, टिंडा आदि अपने संसाधनों के अनुरूप बुवाई कर सकते हैं। किसान क्लब के प्रधान यशपाल ने सभी का आभार जताया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें