पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशिक्षण शिविर:समूह गठन के बाद पालन किए जाने वाले 5 सूत्रों के बारे में दी जानकारी

रेवाड़ी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी में नाबार्ड की ओर से आयोजित प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित सदस्य।
  • स्वयं सहायता समूहों के नेतृत्वकर्ता के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण

जिले में नाबार्ड की ओर से गठित स्वयं सहायता समूहों के नेतृत्वकर्ता के लिए मनेठी में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया। जिसमें डीडीएम जगदीश परिहार ने समूह के गठन के बाद पालन किए जाने वाले पांच सूत्रों के बारे में बताया। समूह के सदस्यों हेतु आजीविका एवं आय सृजन से संबंधित गतिविधियां जैसे कि केंचुआ खाद, अजोला, साइलेज, पशु पालन, मुर्गी पालन, साबुन सर्फ बनाना, जैविक खेती, मधुमक्खी पालन व अन्य के बारे में भी जानकारी दी गई। समूह द्वारा किए जाने वाले विभिन्न आजीविका से संबंधित गतिविधियां को और बेहतर बनाने के लिए उनके लिए नाबार्ड के एमईडीपी एवं एलईडीपी के माध्यम से कौशल विकास प्रशिक्षण करवाने सहित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

खोल एफपीओ के अध्यक्ष डॉ. एचडी यादव ने समूह की महिलाओं को समूह में रहकर उसके अनुरूप कार्य करने की सलाह दी। अध्यक्ष रतिराम ने भी समूहों को स्वीकृत ऋण के बारे में बताया। इसमें जिले के नाबार्ड के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के 36 पदाधिकारियों व सदस्यों ने भाग लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser