पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रेल्वे की नई सौगात:जम्मूतवी-अजमेर, दिल्ली-बीकानेर व जोधपुर सुपरफास्ट 20 से चलेगी

रेवाड़ी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीनों ट्रेनों में आरक्षण से ही होगा सफर, मंगलवार को रेवाड़ी स्टेशन के ट्रैक पर आएंगी 6 ट्रेनें

उत्तर-पश्चिम रेलवे मंडल की तरफ से त्योहारों के मद्देनजर 20 अक्टूबर से जम्मूतवी-अजमेर पूजा सुपरफास्ट के साथ दिल्ली सराय रोहिल्ला से बीकानेर एवं जोधपुर के लिए तीन नई ट्रेनों का संचालन प्रारंभ किया जा रहा है।

इससे पहले भी रेलवे प्रशासन की तरफ से जयपुर-चंडीगढ़ इंटरसिटी के साथ अजमेर-अमृतसर एक्सप्रेस के भी संचालन की घोषणा की जा चुकी है। इसी के साथ मंगलवार से रेवाड़ी-जयपुर ट्रैक पर 3 और बीकानेर रूट पर दो और ट्रेन में मिल जाएगी।

रेलवे प्रशासन की तरफ से 20 अक्टूबर से प्रारंभ की जा रही जम्मूतवी-अजमेर का समय वहीं रखा गया है। अजमेर से प्रतिदिन यह ट्रेन 2 बजकर 5 मिनट पर चलेगी और रेवाड़ी स्टेशन पर रात 8:10 बजे पहुंच जाएगी। इसी तरह जम्मूतवी से यह ट्रेन शाम 6 बजकर 5 मिनट पर रवाना होगी और अगले दिन सुबह 6 बजे रेवाड़ी पहुंच जाएगी।

मंगलवार को इसका संचालन जम्मू से प्रारंभ किया जा रहा है। जम्मूतवी से शाम को चलने के बाद यह ट्रेन अगले दिन 12:20 बजे अजमेर पहुंच जाएगी। इसका ठहराव कठुआ, पठानकोट कैंट,जालंधर कैंट,लुधियाना, अम्बाला,करनाल, दिल्ली, दिल्ली कैंट, गुड़गांव, गढ़ी हरसरू, रेवाड़ी, खैरथल, अलवर, राजगढ़, बांदीकुई, दौसा, गांधीनगर, जयपुर, फुलेरा एवं किशनगढ स्टेशनों पर होगी। वहीं 21 अक्टूबर से यह ट्रेन अजमेर से चलकर जम्मूतवी जाएगी जिसके बाद नियमित रूप से 30 नवंबर तक इसका संचालन होगा। इस ट्रेन में केवल आरक्षण से ही यात्रा की जा सकेगी और जनरल डिब्बे नहीं लगेंगे।

जम्मू-कश्मीर के लिए भी मिली सुविधा :

कोरोना की वजह से रेलवे प्रशासन की तरफ से इन ट्रेनों का संचालन मार्च से बंद किया हुआ था। चूंकि अभी तक केवल दिल्ली तक ही ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था लेकिन अब पंजाब के साथ जम्मू-कश्मीर के लिए भी ट्रेनों का संचालन होने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

हालांकि अजमेर-जम्मूतवी का सबसे अधिक सैनिकों को मिलता है और इस ट्रेन के बंद होने के कारण उन्हें जम्मू तक आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। अब रेलवे प्रशासन की तरफ से 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक इस ट्रेन का संचालन प्रारंभ किया जा रहा है। हालांकि संभावना है कि 30 नवंबर के बाद भी इसका संचालन यथावत रह सकता है।

आरक्षित सीट पर ही यात्रा, जनरल डिब्बे नहीं होंगे :

रेलवे की तरफ से संचालित की जाने वाली इन ट्रेनों में केवल आरक्षण कराने पर ही यात्रा की जा सकती है। रेलवे प्रशासन का कहना है कि फिलहाल त्योहारों को देखते हुए इन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। ऐसे में केवल आरक्षित डिब्बे ही लगाए जाएंगे। फिलहाल शहर के स्टेशन से राजस्थान व गुजरात को जाने वाली 4 ट्रेनों का संचालन हो रहा है।

इसमें आश्रम एक्सप्रेस, अजमेर-दिल्ली जनशताब्दी एक्सप्रेस, दिल्ली-जोधपुर राजस्थान संपर्क क्रांति एक्सप्रेस व दिल्ली-जयपुर डबल डेकर है। फिलहाल डबल डेकर शहर के स्टेशन पर ठहराव नहीं है। वहीं अब जयपुर-चंडीगढ़ इंटरसिटी, अजमेर-अमृतसर एक्सप्रेस, अजमेर-जम्मूतवी पूजा एक्सप्रेस, जोधपुर-सराय रोहिल्ला एवं बीकानेर-सराय रोहिल्ला का संचालन होने के बाद शहर से गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या 10 हो जाएगी। इससे स्टेशन पर यात्रियों को इंतजार करने वेंडरों को त्योहारी सीजन में बड़ी राहत मिलेगी।

मंगलवार से ही बीकानेर व जोधपुर से दिल्ली के लिए डेली सुपरफास्ट
उत्तर-पश्चिम रेलवे मंडल के उपमहाप्रबंधक लेफ्टिनेंट शशि किरण ने बताया कि त्योहारों को ध्यान में रखते हुए 20 अक्टूबर से बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला डेली सुपरफास्ट का संचालन किया जा रहा है। यह ट्रेन प्रतिदिन बीकानेर से रात 10:30 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 6:10 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी।

रेवाड़ी यह ट्रेन सुबह 3:50 बजे पहुंचेगी। दोनों दिशाओं में इसका ठहराव नापासर, सुडसर, श्रीडूंगरगढ, राजलदेसर, रतनगढ, चूरू, सादुलपुर, लोहारू, महेंद्रगढ़, रेवाडी, गुड़गांव एवं दिल्ली कैंट स्टेशन पर होगा। इसी तरह 20 अक्टूबर से जोधपुर से दिल्ली सराय रोहिल्ला डेली सुपरफास्ट का संचालन प्रारंभ किया जा रहा है।

जोधपुर से यह ट्रेन दिन में सुबह 11 बजे दि‍ल्ली के लिए रवाना होगी और रात 8 बजकर 10 मिनट पर दिल्ली सराय रोहिल्ला पहुंचेगी। रेवाड़ी स्टेशन पर यह दिल्ली जाते समय शाम 6 बजे पहुंचेगी। ट्रेन का ठहराव दोनों दिशाओं में दिल्ली कैंट, गुड़गांव,पटौडी रोड, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, सतनाली, लोहारू, रामपुरा बेरी, सादुलपुर, चूरू, रतनगढ, सुजानगढ, लाडनूं, डीडवाना, छोटी खाटू, डेगाना एवं मेडता रोड पर होगा। वहीं 21 अक्टूबर से ट्रेन दिल्ली सराय रोहिल्ला से यह ट्रेन सुबह 7:05 बजे रवाना होकर शाम 6 बजकर 5 मिनट पर जोधपुर पहुंच जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें