पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध कॉलोनी ध्वस्त:शहर में दो स्थानों पर विकसित की जा रही 8 एकड़ की दो कॉलोनियों पर चलाई जेसीबी

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गढ़ी बोलनी रोड पर पदैयावास एवं कोनसीवास में विकसित की थी कॉलोनी, विभाग की कार्रवाई से मचा हड़कंप

जिला नगर योजनाकार विभाग की टीम ने मंगलवार को शहर के गढ़ी बोलनी रोड पर पदैयावास गांव में एवं माजरा गुरदास रोड पर कोनसीवास के समीप 8 एकड़ क्षेत्र में अवैध रूप से विकसित की जा रही कॉलोनी को ध्वस्त कर दिया। विभाग की इस कार्रवाई से अवैध कॉलोनाइजरों में हड़कंप मच गया। विभाग की तरफ से इससे पहले कोसली में भी बड़ी कार्रवाई की गई थी।

शहर के गढ़ी बोलनी रोड पर पदैयावास के समीप लगभग 6 एकड़ से भी अधिक बड़े क्षेत्र में अवैध कॉलोनी विकसित की जा रही थी। विभाग के पास अवैध रूप से कॉलोनी विकसित करने की जानकारी पहुंची तो कॉलोनाइजरों को नोटिस भी दिए गए लेकिन उनकी तरफ से इस पर न कोई जवाब दिया गया और न ही कॉलोनी विकसित करने पर रोक लगाई।

इसके अलावा माजरा गुरदास रोड पर कोनसीवास के समीप भी 2 एकड़ में अवैध कॉलोनी विकसित की जा रही थी। विभाग की नोटिस प्रक्रिया को यहां पर भी कोई तवज्जों नहीं दी गई थी। इसके बाद विभागीय अधिकारियों ने मामले से उच्चाधिकारियों को अवगत कराकर तोड़फोड़ के लिए पुलिस बल की मांग की।

जिसके बाद मंगलवार को डीटीपी देवेंद्रपाल की अगुवाई में पहुंची टीम ने भारी पुलिस बल के साथ यहां पर दोनों अवैध कॉलोनियों में जेसीबी चलाकर डीपीसी के साथ पक्के निर्माण को तोड़ दिया।

डीटीपी विभाग की तरफ से इससे पहले भी 14 अक्टूबर को शहर के रामगढ़ रोड के साथ गोकलगढ़ में अवैध कॉलोनी पर कार्रवाई की गई थी, जिसके बाद इन कॉलोनियों के बारे में भी जानकारी मिली थी।

तत्पश्चात मंगलवार को नायब तहसीलदार राजेंद्र सिंह को बतौर ड्यूटी मजिस्ट्रेट साथ लेकर पहुंची विभाग की टीम ने यहां पर कार्रवाई की। इस दौरान जेसीबी की मदद से 32 प्लॉटों की डीपीसी, 3 चारदीवारी एवं एक फैक्ट्री को तोड़ने के साथ उनके द्वारा किए गए अन्य पक्के निर्माण को भी तोड़ दिया गया।

यहां पर कार्रवाई के बाद विभाग की टीम माजरा गुरदास रोड पर गांव कोनसीवास के समीप पहुंची जहां पर दो एकड़ क्षेत्र में अवैध कॉलोनी विकसित की जा रही थी। अवैध कॉलोनियों में पैसा न लगाएं लोग इस कॉलोनी में टीनशेड डालकर व नींव भरकर किए गए निर्माण को भी तोड़ दिया गया। डीटीपी देवेंद्र पाल ने बताया कि कंट्रोल एवं शहरी क्षेत्र में किसी भी तरह के निर्माण से पहले विभाग से एनओसी लेना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि लोग अवैध कॉलोनियों में अपना पैसा नहीं लगाए और किसी भी कॉलोनी में खरीददारी से पहले उसके बारे में कार्यालय में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें