पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन तैयार:5 दिन बाद शुरू होगा कोविड टीकाकरण, पहले दिन 439 हेल्थवर्कर्स को लगेगा टीका

रेवाड़ी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आपकी वैक्सीन तैयार है। वैक्सीनेशन के लिए 7 जनवरी को पूर्वाभ्यास भी किया जा चुका है। अब 16 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी देशभर में कोरोना वैक्सीन लाॅन्च करेंगे। जिले में लाॅन्चिंग के दिन 4 सेंटरों मसानी, भाड़ावास, फतेहपुरी और सेक्टर-4 हुडा डिस्पेंसरी में टीकाकरण होगा, जिनमें पहले दिन 439 लाभार्थियों काे कोविड वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे।

जिस सेंटर पर जितने लाभार्थी हैं, पहले दिन उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजे जाएंगे कि उनको किस सेंटर पर कितने बजे और किस वैक्सीनेटर ऑफिसर के पास टीका लगवाना है। टीकाकरण के लिए जिले के सिविल अस्पताल में बनाए गए कोल्ड चेन स्टोर में वैक्सीन रखने के लिए भी तैयारी पूरी हो चुकी है। कोल्ड स्टोर में अगले दो या तीन दिन के दौरान वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद है। यहां से फिर सभी सेंटरों में टीकाकरण के दिन ही वैक्सीन को पहुंचाया जाएगा। बता दें कि जिले में पहले 34 सेंटरों पर टीकाकरण होना था, लेकिन लाॅन्चिंग के लिए जिले के 4 ही केंद्र चुने गए। बाकी रहे सेंटरों पर जो भी निर्देश आएंगे, उसी अनुसार शेड्यूल तैयार होगा।

टीके के लिए ढ़ाई लाख सीरिंज उपलब्ध

जिले में कोरोना वैक्सीन रखने के लिए 3 आईएलआर फ्रीज और दो डीप फ्रीजर पहले ही मिल चुके हैं। साथ ही अब पंचकूला वेयर हाउस से वैक्सीन लगाने के लिए ढ़ाई लाख सीरिंज भी भेजी जा चुकी है। जिले से भी उनको सभी सीएचसी में लगभग 18 हजार और पीएचसी में साढ़े 8 हजार सीरिंज भेज दी। इन सीरिंज का इस्तेमाल पहले से चले आ रहे नियमित टीकाकरण में भी होगा।

2 से 8 डिग्री के बीच रखी जाएगी वैक्सीन

जिला नोडल अधिकारी ने बताया कि वैक्सीन रखने की गाइडलाइन फिलहाल नहीं मिली, लेकिन आमतौर पर 2 से 8 डिग्री तापमान के बीच ही रखी जाती है। जिस तापमान में वैक्सीन आएगी, वही तापमान मेंटेन होगा। फिर सेंटरों पर भी इसे आईस पैक में कोल्ड बाॅक्स में रखकर भेजा जाएगा।

टीके लगने पर ज्यादा तबीयत बिगड़ी तो सिविल अस्पताल करेंगे रेफर

अहम बात ये है कि अगर टीकाकरण के दिन टीके लगने पर किसी स्वास्थ्य कर्मचारी की ज्यादा तबीयत बिगड़ती है तो उसे सिविल अस्पताल के लिए रेफर किया जाएगा। यहां सिविल अस्पताल में पहले से ही गंभीर स्थिति को संभालने के लिए स्पेशल टीम तैनात रहेगी। टीम में न्यूरो सर्जन और कोर्डियोलॉजिस्ट भी रहेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser