पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था:मकर संक्रांति पर्व कल, ब्रह्ममुहूर्त से लेकर पूरे दिन कर सकते हैं दान-पुण्य

रेवाड़ी3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 14 को सुबह 8.14 बजे भगवान भास्कर करेंगे मकर राशि में प्रवेश

मकर संक्रांति पर्व 14 जनवरी को है। इस दिन सुबह 8.14 बजे भगवान भास्कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। आचार्य श्रीनिवास शास्त्री ने बताया कि हमारे ऋषियों ने आकाश को 12 राशियों में बांटा है। सूर्य 12 महीनों में 12 राशियों में भ्रमण करते हैं। इनमें मकर राशि का विशेष महत्व है। इस समय सूर्य उत्तरायण में होते हैं और एक महीना अपने पुत्र शनि के घर में रहते हैं।

इस दिन प्रत्येक व्यक्ति स्नान करके अपने माता-पिता को प्रणाम करता है। पुत्र अपने माता-पिता को गंगा स्नान गंगोत्री से गंगा सागर तक किसी भी स्थान या ब्राह्मणनगरी पुष्कर या कुरूक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर या अन्य तीर्थ या घर में ही गंगाजल लाकर स्नान भी करवाते हैं।

शास्त्री ने बताया कि गोशालाओं में जाकर दान-पुण्य भी करते हैं। योग शुरू करने का यह शुभ दिन है। पिता-पुत्र सूर्य-शनि के मिलने के पावन अवसर पर गुड़, तिल, रेवड़ी, मूंगफली और ऊनी वस्त्रों का दान का विशेष महत्व है l गायत्री मंत्र से सूर्य की उपासना भी की जा सकती हैl

शास्त्री ने बताया कि जनवरी और फरवरी में 6 ग्रहों का इकट्ठा संयोग भी है, जो अशांति का कारक है। शास्त्री ने बताया कि आगामी दिनों में बृहस्पति और शुक्र अस्त होने के चलते 16 फरवरी बसंत पंचमी और 15 मार्च को फुलेरा दौज के दो स्वयं सिद्ध मुहूर्त है। इसके बाद में अप्रैल माह में ही सावों की शुरुआत होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser