पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फैमिली आईडी:परिवार पहचान पत्र जरूर बनवाएं, क्योंकि इसे जन्म-मृत्यु व मैरिज रिकार्ड से भी जोड़ा जाएगा

रेवाड़ी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पेंशन के लिए भी फैमिली आईडी जरूरी, बाकी कई योजनाएं इससे जुड़ेंगी
  • जिले के 2.54 लाख परिवारों में से 2.12 लाख का डाटा किया अपडेट
  • पहचान पत्र से संबंधित महत्वपूर्ण बातें जो आपके लिए जानना जरूरी है...

राज्य सरकार के 38 विभागों की 500 से ज्यादा सेवाओं व योजनाओं को परिवार पहचान पत्र द्वारा दी गई फैमिली आईडी से जोड़ा गया है। अब इन योजनाओं व सेवाओं के अंतर्गत मिलने वाले लाभ और सब्सिडी आदि परिवार पहचान पत्र के तहत दी गई यूनिक फैमिली आईडी के माध्यम से प्रदान किए जा सकते हैं।

सरकार की ओर से दी जाने वाली सेवाओं और योजनाओं का लाभ लेने के लिए अब फैमिली आईडी मांगी जा सकती है, इसलिए सभी के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाकर अपनी फैमिली आईडी बनवाना जरूरी है। मंगलवार को परिवार पहचान पत्र के नोडल अधिकारी एवं एडीसी राहुल हुडडा ने परिवार पहचान के संबंध में जिला सचिवालय में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की।

एडीसी ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के कार्य में नगर परिषद रेवाडी व नगर पालिका धारूहेड़ा की प्रगति में सुधार लाने की जरूरत है। बैठक में एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल मनोज कुमार, डीआरओ विजय यादव, डीडीपीओ हरी प्रसाद बंसल, तहसीलदार रेवाड़ी प्रदीप देशवाल, तहसीलदार बावल मनमोहन, तहसीलदार कोसली जितेन्द्र कुमार, नायब तहसीलदार रवि कुमार, कृष्ण, अस्तित्व परासर, सौरव शर्मा, अरूणा कुमार, निशा व अजय कुमार, एडीआईओ सुनील कुमार भी मौजूद रहे।

परिवारों को मिलेगी 8 अंकों की आईडी फैमिली आईडी के तहत प्रत्येक परिवार को 8 अंकों की परिवार पहचान आईडी प्रदान की जा रही है। जिला में बनाने के लिए परिवार पहचान पत्र का डाटा अपडेट व वेरिफाई करने का काम चल रहा है।

जिला के 2 लाख 54 हजार 314 परिवारों में से 2 लाख 12 हजार 229 परिवारों का डाटा अपडेट हो चुका है। जिले में 83.45 प्रतिशत परिवार अपडेट हो चुके हैं। फैमिली डाटा के ऑटोमैटिक अपडेशन को सुनिश्चित करने को फैमिली आईडी को जन्म और मृत्य व मैरिज रिकार्ड से जोड़ा जाएगा।

सब्सिडी व छात्रवृत्ति के लिए जरूरी होगी: वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग पैंशन के लिए अब केंद्र व प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा फैमिली आईडी छात्रवृति, सब्सिडी और अन्य पैंशन जैसी सभी मौजूदा स्वतंत्र योजनाओं को जोड़ेगी, ताकि स्थिरता और विश्वसनीयता सुनिश्चित हो सके। विभिन्न योजनाओं, सेवाओं, सब्सिडी और पेंशन के लाभार्थियों के स्वत: चयन को सक्षम किया जा सके।

सीएससी पर या वेबसाइट पर करें डाटा अपडेट: परिवार पहचान पत्र नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर अपडेट करा सकते हैं। परिवार पहचान पत्र आईडी बनाने एवं अपडेट के बाद जो फार्म दिया जाता है उस पर अपने हस्ताक्षर अवश्य करें व सीएससी, वीएलई को प्रस्तुत करें। परिवार के लोग स्वयं भी अपने डाटा को अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें https://meraparivar.haryana.gov.in/ पर जाना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें