पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लॉकडाउन बढ़ा और छूट भी:बाजार अब 9 से 3 बजे तक खुलेंगे, ऑड ईवन फॉर्मूला रहेगा लागू, शहर में आज सम संख्या की दुकानों का नंबर

रेवाड़ी23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के बाजार में खरीदारी करती महिलाएं, आज से दुकानें 3 बजे तक खुल सकेंगी। - Dainik Bhaskar
शहर के बाजार में खरीदारी करती महिलाएं, आज से दुकानें 3 बजे तक खुल सकेंगी।
  • शर्तों के साथ मॉल खोले जा सकेंगे, सीमित संख्या में ग्राहकों की एंट्री, मॉल में रेस्टोरेंट और सिनेमा हॉल बंद रहेंगे, होटल में कमरों की छूट, रेस्टोरेंट व बार बन्द रहेंगे

प्रदेश में लॉक डाउन की पाबंदियां 7 जून सुबह 5 बजे तक जारी रहेंगी। कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा (लॉक डाउन) को एक और सप्ताह के लिए बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं। बेशक पाबंदियां 7 दिन के लिए बढ़ा दी गई हैं, मगर छूट का दायरा भी बढ़ाया गया है। सबसे अधिक रियायत बाजारों को दी गई है।

दुकानों के खुलने का टाइम बदलने के साथ ही एक घंटा अतिरिक्त समय भी दिया गया है। अब दुकानें सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खोली जा सकती हैं। जबकि पहले यह समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक था। ऐसे ही, आंगनबाड़ी और क्रैच 30 जून तक और स्कूल व आईटीआई 15 जून तक बंद रहेंगे।

ध्यान देने की बात यह है कि सिर्फ समय में बदलाव हुआ है जबकि दुकानों को खोलने के नियम पहले की तरह ही होंगे। ऑड-ईवन फॉर्मूला भी लागू रहेगा। रविवार को सम संख्या के नंबर वाली दुकानों को खोला जाना था मगर प्रशासन की तरफ से आदेश जारी करते हुए सिर्फ जरूरी सेवा से संबंधित दुकानों को ही खोलने की अनुमति दी। इसलिए सम संख्या की दुकानों को अब अगले दिन मौका मिलेगा। नगर परिषद के एमई अजय सिक्का ने बताया कि सोमवार को सम संख्या वाली दुकानें खोली जाएंगी।

व्यापारियों की मांग के अनुसार बदला समय : डीसी

डीसी यशेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में दुकानदारों, विक्रेताओं और व्यापारियों द्वारा दुकानों के खुलने का समय बढ़ाने के लिए किए गए अनुरोध के अनुसार के अनुसार यह निर्णय लिया गया है। दुकानदारों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क आदि के नियम सख्ती से फॉलो करने पड़ेंगे।

शाम 6 बजे तक खुलेंगे शॉपिंग मॉल

लॉक डाउन के दौरान तथा रियायतें शुरू होने के बावजूद शॉपिंग मॉल को अभी तक नहीं खोला गया रहा। सीमित संख्या के साथ अब शॉपिंग मॉल खोलने के लिए भी छूट दी गई है। अब शॉपिंग मॉल सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुले रहेंगे।

लॉकडाउन की अवधि खत्म होने से पहले अगले आदेश

बता दें लॉक डाउन के पिछले आदेश आज यानी 31 मई 2021 को सुबह 5:00 बजे समाप्त होने जा रहे थे, उससे एक दिन पहले ही मॉल में रेस्टोरेंट और सिनेमा हॉल बंद रहेंगे। होटल में कमरों की बुकिंग कर पाएंगे, लेकिन रेस्टोरेंट व बार बन्द रहेंगे। इसके अलावा, कॉन्फ्रेंस व बैंक्वेट हॉल को भी बंद रखा जाएगा।

मॉल मालिकों को बनानी होगी मोबाइल एप

शॉपिंग मॉल को ग्राहकों की सीमित संख्या और तय समय सीमा का पालन करना होगा। इसके लिए एक फॉर्मूला बनाया गया जिसके तहत 25 वर्ग मीटर के क्षेत्र में एक व्यक्ति को उपस्थित रहने की अनुमति होगी। इसी प्रकार, व्यक्तियों की संख्या शॉपिंग मॉल के क्षेत्रफल के अनुसार भिन्न हो सकती है। मॉल मालिकों को प्रवेश और निकासी पर नजर रखने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन भी विकसित करना होगा। मॉल मालिकों को इस सभी व्यवस्थाओं के लिए नियम बनाने होंगे और संबंधित जिला उपायुक्तों से अनुमति प्राप्त करनी होगी।

कार्यालयों में 50% संख्या के निर्देश लागू रहेंगे

उपायुक्त ने बताया कि उद्योगों को कोविड-19 एप्रोप्रियेट व्यवहार का पालन करते हुए कार्य संचालन जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं। कार्यालयों में कर्मचारियों की 50 प्रतिशत संख्या के दिशा-निर्देश पहले की तरह जारी रहेंगे।

खबरें और भी हैं...