पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नियुक्ति:एनएच-11 के निर्माण में बाधा बने मकान मालिकों को नोटिस, आज लिया जाएगा कब्जा, ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त

रेवाड़ी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नारनौल रोड पर चल रहा एनएच-11 के निर्माण का काम। - Dainik Bhaskar
नारनौल रोड पर चल रहा एनएच-11 के निर्माण का काम।
  • पाड़ला, मनेठी, गांगोली, ढाणी सुंदरोज, गोठड़ा खोरी सहित कई गांवों के मकान मालिक नहीं कर रहे जमीन हैंडओवर

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-11 के अटेली से रेवाड़ी तक के तृतीय फेज के चल रहे काम में बाधा बने मकानों को मुआवजा लेने के बाद भी उन्हें हैंडओवर नहीं करने पर राजमार्ग प्राधिकरण सख्त हो गया है। प्राधिकरण ने जिला के 12 गांवों के भवन मालिकों को नोटिस जारी करते हुए जमीन हैंडओवर करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद बुधवार को यहां पर कब्जा लेने की कार्रवाई की जाएगी।

जैसलमेर से रेवाड़ी तक बनाए जा रहे इस राष्ट्रीय राजमार्ग का अब तृतीय चरण का काम चल रहा है जो कि अटेली से शहर के हरीनगर तक है। चूंकि प्राधिकरण की तरफ से यह काम तय समय पर पूरा किया जाना है इसके लिए पूरे युद्ध स्तर पर काम शुरू किया है। अर्थवर्क से संबंधित अधिकांश कामकाज हो चुका है अब ओवरब्रिज व अंडरपास के काम चल रहे हैं।

छह लेन के बनाए जा रहे इस राजमार्ग के लिए प्राधिकरण की तरफ से अवार्ड घोषित करके मुआवजा भी पारित करते हुए प्रभावित परिवारों को दिया जा चुका है। इसके बाद भी इस रूट पर आने वाले पाड़ला, मनेठी, गोठड़ा टप्पा खोरी, सुंदरोज, पीथड़ावास, गोविंदपुरी, सहारनवास पाली, भालखी के कई भवन मालिकों की तरफ से जमीन से कब्जा नहीं छोड़ा गया है।

यहां पर उनके आवासीय एवं व्यवसायिक भवन बने हुए हैं जिनको खाली किए जाने के बाद भी ध्वस्त किए जाने की कार्रवाई की जाएगी। प्राधिकरण की तरफ से बार-बार व्यक्तिगत रूप से अनुरोध करने के बाद भी लगभग 30 परिवार ऐसे है जिन्होंने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इसको देखते हुए निर्माण एजेंसी एवं प्राधिकरण ने पूरे मामले से जिला प्रशासन को अवगत कराया है। तत्पश्चात प्रशासन की तरफ से नोटिस देने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब बुधवार को यहां पर कब्जा लेने के आदेश जारी कर दिए हैं।

2 ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए
जिला प्रशासन की तरफ से बुधवार से प्रारंभ होने वाली कब्जा कार्रवाई को लेकर आधे-आधे गांवों के हिसाब से 2 ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। इसके लिए अधिकारियों को भी सूचना दे दी गई है और बुधवार से इसके लिए कार्रवाई प्रारंभ हो जाएगी। तत्पश्चात यह कार्रवाई लगातार चलती रहेगी।

काम प्रभावित हो रहा है, अब होगी सख्त कार्रवाई
तृतीय चरण का काम अब पूरे युद्ध स्तर पर चल रहा है। जिला रेवाड़ी की सीमा में काफी ऐसे परिवार है जिनका अवार्ड होने के बाद भी उन्होंने अपने भवनों को खाली नहीं किया है, ऐसे में काम बहुत अधिक प्रभावित हो रहा है। हमने जिला प्रशासन को पूरे मामले से अवगत कराया जिस पर जिला अधिकारियों का हमें त्वरित सहयोग मिला है। मालिकों को भवन खाली करने के नोटिस दिए जा चुके हैं और अब कब्जा लेने की कार्रवाई शुरू कर रहे हैं। -पीके कौशिक, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएच-11

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें