पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन की कमी:अब 45 से ज्यादा आयु वाले व्यक्ति भी नहीं लगवा सकेंगे सीधे टीका, उनका रजिस्ट्रेशन आवश्यक

रेवाड़ी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टीकाकरण कराते कांग्रेसी नेता महावीर मसानी। - Dainik Bhaskar
टीकाकरण कराते कांग्रेसी नेता महावीर मसानी।
  • आज 18 से 44 आयु के युवाओं को पहली और 45 से ज्यादा वालों को लगेगी दूसरी डोज
  • मंगलवार को 18 प्लस में 1962 ने कराया टीकाकरण

कोरोना से बचाव के रूप में वैक्सीन विकल्प होने से वैक्सीनेशन के लिए सेंटरों पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है। मगर अब टीकाकरण की रफ्तार को गति देने में वैक्सीन की कमी बड़ी बाधा बन रही है। सेंटरों पर अब केवल 18 से 44 आयु वालों के पहली और 45 से ज्यादा आयु के लोगों के लिए दूसरी डोज लगाने को ही वैक्सीन उपलब्ध है।

मंगलवार को जिले के 23 सेंटरों पर 18 से ज्यादा आयु में 1962 युवाओं ने वैक्सीन लगवाई। जबकि वैक्सीन नहीं होने से 45 से ज्यादा आयु के लोगों को पहली डोज नहीं लग पाई। सिर्फ सिविल अस्पताल में ही कुछ को पहली डोज लगाई गई। 45 से ज्यादा आयु के लोगों के लिए कोविशील्ड की 6 हजार डोज आने पर उनको दूसरी डोज लगाने का काम जारी रहा।

बिना रजिस्ट्रेशन किसी को टीका नहीं

डीआईओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि अब वैक्सीनेशन गाइडलाइन में थोड़ा बदलाव हुआ है। अब 45 से ज्यादा आयु के व्यक्तियों को भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ ही अपॉइंटमेंट लेना जरूरी है। सीधे सेंटर पर पहुंचे तो वे टीका नहीं लगवा पाएंगे। इसके अलावा वैक्सीन नहीं होने से 45 से ज्यादा आयु के व्यक्तियों को बुधवार को पहली डोज नहीं लग पाएगी। वैक्सीन के आने पर ही उनके लिए ऑनलाइन पोर्टल स्लॉट खोला जाएगा।

उत्साह

टीके के लिए लग रही होड़ : वैक्सीनेशन का हाल ऐसा है कि अब टीका लगवाने वाले ज्यादा पहुंचे रहे हैं, जबकि वैक्सीन कम पड़ रही है। लोगों में वैक्सीन को लेकर होड़ लगी है। 18 से 44 आयु में तो रजिस्ट्रेशन के बाद जैसे ऑनलाइन पोर्टल स्लॉट खुलता है तो वह मात्र 10 से 15 मिनट में ही बुक हो जाता है। इसके अलावा सेंटरों पर इतनी भीड़ लग रही है कि टीकाकरण के लिए लोग सोशल डिस्टेंस भी भूल रहे हैं।

महत्वपूर्ण प्वाइंट

  • फिलहाल 45 से ज्यादा आयु के वे व्यक्ति जिनको पहली डोज लगी हुई है, उनको ही बुधवार को सेंटर पर दूसरी डोज लगाई जाएगी। वे आधार कार्ड ले जाकर सेंटर पर पहुंचकर टीका लगवा सकेंगे।
  • वैक्सीन की कमी के कारण 45 से ज्यादा आयु के लोगों को पहली डोज फिलहाल नहीं लगेगी। वैक्सीन मिलने पर ही उनके लिए ऑनलाइन पोर्टल स्लॉट खुलेगा। इसके बाद उनको रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी।

45 प्लस को दूसरा टीका लगाने के लिए 6 हजार कोविशील्ड डोज मिली

मंगलवार को 6 हजार कोविशील्ड की डोज भी मिली है, लेकिन वह 45 वर्ष से ज्यादा आयु के व्यक्तियों को दूसरी डोज लगाने के लिए रिजर्व में रखी गई हैं। इस कैटेगरी में पहली डोज वैक्सीन मिलने पर ही लग पाएगी।

नाहड़ में 80 युवाओं को लगी वैक्सीन

सीएचसी नाहड़ में राजकीय महाविद्यालय कोसली के उप प्राचार्य डॉ. विवेक यादव ने वैक्सीन लगवाकर युवाओं को कोरोना हराने का संदेश दिया। केंद्र प्रभारी एसएमओ डॉ. सुरेंद्र यादव के नेतृत्व में डॉ. प्रीति व टीम सदस्यों वैक्सीनेटर कुसुमलता, सब सेंटर सुरेहली फार्मासिस्ट भगत सिंह व युधिष्ठिर की टीम ने 80 युवाओं को वैक्सीन लगाई। दीपक गर्ग, विजेंद्र राव व मनीष की टीम ने 60 लोगों के कोरोना सैंपल लिए।

  • पीएचसी बव्वा में डॉ. साहिल बत्रा की अगुवाई में वैक्सीनेटर सरमेश, महेश, कमल व चंद्रप्रकाश ने 86 युवाओं को वैक्सीन लगाई।
  • पीएचसी गुडियानी में डॉ. विवेक शर्मा की अगुवाई में निर्मला, अनिल व मनजीत की टीम द्वारा 88 युवाओं को वैक्सीन लगाई गई।

बिना टीका लगवाए मिला टीकाकरण का मैसेज

कुछ लोगों को बिना टीका लगवाए ही मैसेज मिलने की भी शिकायत है। भारतीय स्कूल नांगलमूंदी के डायरेक्टर दीपक ने बताया कि उनका पीएचसी सीहा में टीका लगवाने के लिए 3 मई का अपॉइंटमेंट था। फीवर आने के कारण वे वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंच पाए। दोपहर बाद 1.40 बजे उनके पास मैसेज मिला कि उनका टीकाकरण हो गया और अब उनको दूसरी डोज लगनी है।

जब उन्होंने री-शेड्यूल किया तो वह भी नहीं हो पाया। इस बारे में अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल पोर्टल नया है। ऐसे में तकनीकी खामी के कारण भी ऐसा हो सकता है कि कोई टीका लगवाने नहीं पहुंचा और उनको टीका लगने का मैसेज मिल गया। उनकी समस्या का भी समाधान किया जा रहा है। वे पोर्टल को लॉग इन करके फिर से रीशेड्यूल करके अपॉइंटमेंट ले सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें