एचबीएसई:अब 21 दिसंबर तक भरे जा सकते हैं 8वीं कक्षा के संबद्धता शुल्क व आवेदन फाॅर्म

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंतिम तिथि के बाद देना होगा 5 हजार रुपए विलंब शुल्क

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) ने शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए 8वीं कक्षा के सम्बद्धता आवेदन फार्म व विद्यालय डाटा ऑनलाइन भरने की तिथि को बढ़ाकर बिना विलम्ब शुल्क सहित 21 दिसम्बर कर दिया गया है। इसके बाद 22 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक 5000 रुपए विलम्ब शुल्क के साथ सम्बद्धता शुल्क व आवेदन फार्म बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर दिए गए लिंक पर भरना अनिवार्य होगा।

जारी विज्ञप्ति में बताया कि बोर्ड से सम्बद्धता प्राप्त अराजकीय मिडिल स्तर तक के विद्यालयों द्वारा सम्बद्धता निरन्तरता शुल्क 2000 रुपए तथा प्रथम बार स्थाई मान्यता प्राप्त विद्यालयों द्वारा सम्बद्धता के लिए 8000 रुपए शुल्क ऑनलाइन गेटवे के माध्यम से भरा जाना है।

शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र के माध्यम से भी सूचित किया जा रहा है कि वह उनके जिलों में स्थित सभी सरकारी, गैर सरकारी, सीबीएसई, सीआईएससीई व अन्य बोर्डों के विद्यालयों को निर्देश दें कि वे समय रहते बोर्ड द्वारा निर्धारित तिथियों में सम्बद्धता के लिए आवेदन करना सुनिश्चित करें। ऑनलाइन सम्बद्धता शुल्क व आवेदन फार्म भरने में किसी प्रकार की तकनीकी कठिनाई के लिए हेल्पलाइन 9728666956 एवं दूरभाष 01664-244171 तथा ई-मेल affiliationbsehhelp@gmail.com पर सम्पर्क किया जा सकता है।

इधर, सीबीएसई स्कूल जता रहे विरोध : हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की ओर से हरियाणा बोर्ड द्वारा संबद्धता शुल्क और फार्म भरने के निर्देशों का विरोध भी किया है। एसोसिएशन ने सर्व सम्मति से यह निर्णय पारित किया गया है कि सभी विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा जारी संबद्धता फार्म व शुल्क का बहिष्कार करेंगे और जमा नहीं करेंगे।

संगठन का प्रतिनिधिमंडल इस बाबत शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर से अक्टूबर में और 27 नवंबर को चंडीगढ़ स्थित उनके आवास पर मिल चुका है। इसमें स्पष्ट किया गया था कि एक विद्यालय दो बोर्ड से संबद्धता नहीं रख सकता। एसोसिएशन ने शिक्षा बोर्ड को चेताया कि उनके इस तरह के गलत फैसलों को संगठन स्वीकार नहीं करेगा और इसका खुलकर विरोध किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...