पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एचएसएससी की ग्राम सचिव परीक्षा:60% अभ्यर्थी ही ग्राम सचिव का पेपर देने पहुंचे दूर सेंटर बनाना भी वजह, एचटेट में 92% आए थे

रेवाड़ी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नारनाैल में परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियाें की जांच करते हुए सुपरीडेंटेंट । - Dainik Bhaskar
नारनाैल में परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियाें की जांच करते हुए सुपरीडेंटेंट ।
  • एचटेट में गृह जिले में ही दिए गए थे सेंटर, इसलिए सिर्फ 8% अनुपस्थित रहे
  • जिले में पहले दिन दोनों सत्रों में 11710 अभ्यर्थियों में से 7134 ने दी परीक्षा
  • पानीपत-करनाल जिलों के परीक्षार्थियों के भी रेवाड़ी में दिए गए हैं सेंटर

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) की ओर से दो दिन आयोजित होने वाली ग्राम सचिव पद के लिए परीक्षा के पहले दिन परीक्षार्थियों की उपस्थित खासी कम रही। महज 60% ही परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। उपस्थिति कम रहने की वजह 150 से 200 किलोमीटर दूर तक के विद्यार्थियों के यहां सेंटर बनाए जाना रहा। दूसरा इन पदों के लिए कई साल पहले ही विज्ञापन जारी हो गया था तथा फार्म भरे गए थे। इसके चलते भी अभ्यर्थी कम रहे।

जिले में बनाए गए 20 स्कूल-कॉलेजों के 30 सेंटरों पर दाेनों सत्रों में कुल 11710 अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होना था। इनमें से 7134 (60.9%) ही परीक्षा में उपस्थित हो पाए। जबकि 4576 यानी 39.07% अभ्यर्थी विभिन्न कारणों से परीक्षा देने नहीं पहुंचे।

रेवाड़ी के साथ ही दूसरे जिलों जैसे करनाल, पानीपत आदि के परीक्षार्थियों के सेंटर भी यहां बनाए गए थे। हालांकि महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियों के जिले में ही सेंटर रहे। एचटेट परीक्षा के सेंटर ज्यादातर अभ्यर्थियों के गृह जिले में ही बनाए जाने से उपस्थिति 92.33 फीसदी रही थी।

परीक्षा सेंटरों में प्रवेश से पहले हुई जांच
परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के दौरान कड़ी सुरक्षा रही। इस दौरान परीक्षा सेंटरों में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों की कड़ी जांच की गई। इस दौरान मैटल डिटेक्टर से अभ्यर्थियों की तलाशी लेने के साथ ही बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस भी ली गई। इसके अलावा अभ्यर्थियों के फोटो की भी मिलान की गई।

प्रवेश के समय थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई। सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेंटरों पर रैपिड रिस्पांस टीम मौजूद रही। परीक्षा को नकल रहित संपन्न कराने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी तैनात रहे।

दूर-दराज के अभ्यर्थियों को रही दिक्कत
परीक्षा केंद्रों में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों को केंद्रों के बाहर ही पर्स, लॉकेट, हाथ में बंधी डोर के अलावा महिलाओं को पाजेब, कड़े, कंगन, नोज पिन बाहर ही रखकर जाने पड़े। इस दौरान वे अभ्यर्थी जो दूर से आए और उनके साथ परिजन नहीं आए, उनके लिए सामान रखने की भी खासी परेशानी रही। उनको बाहर ही इधर-उधर अपना सामान रखना पड़ा।

आज भी परीक्षा, 11710 अभ्यर्थी होंगे शामिल

10 जनवरी को भी ग्राम सचिव पद के लिए परीक्षा होगी। इसके लिए जिले के सभी 30 परीक्षा केंद्रों पर यह एग्जाम आयोजित किया जाएगा। सुबह और शाम के सत्र में कुल 11710 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इस दौरान सुबह के सत्र में अभ्यर्थियों को 8.30 बजे से 9.30 बजे के बीच और शाम के सत्र में दोपहर बाद 1 बजे से दो बजे के बीच सेंटरों पर पहुंचना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser