दाखिले की दौड़:कॉलेजों के स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए फिजिकल काउंसलिंग शुरू, पहले दिन सर्वर डाउन

रेवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सब्जेक्ट चेंज और कॉलेज चुनने के लिए भी विकल्प, कर सकते हैं एडिट

कॉलेजों के स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए दो काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब मंगलवार से रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए ओपन काउंसलिंग कराने के लिए पोर्टल रि-ओपन कर दिया गया है। पोर्टल रि-अोपन तो हो गया, लेकिन पहले दिन सर्वर ही काम नहीं कर पाया। सर्वर के नहीं चलने से विद्यार्थी काउंसलिंग में भाग नहीं ले सके। इसके अलावा पोर्टल पर फिलहाल रिक्त सीटें भी नहीं दिखाई जा रही है। पोर्टल के सुचारू काम करने पर नए आवेदन भी किए जा सकेंगे।

कॉलेज अपने स्तर पर करेंगे काउंसलिंग

सेक्टर-18 राजकीय गर्ल्स कॉलेज के एडमिशन नोडल अधिकारी ने बताया कि अब कॉलेज अपने स्तर पर काउंसलिंग करेंगे। जिनका दोनों लिस्ट में नंबर नहीं आया या कोई फीस नहीं भर पाया, वह इस काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। कोई विद्यार्थी सब्जेक्ट चेंज करना चाहता है तो इसका भी विकल्प है। इसके अलावा नए भी आवेदन किए जा सकते हैं।

दो काउंसलिंग के बाद रिक्त रह गई कॉलेजों में 40 से 50% सीटें

हायर एजुकेशन की ओर से पहली और दूसरी काउंसलिंग के शेड्यूल में फेरबदल के बाद दोनों की प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी है। दोनों काउंसलिंग के बाद भी शहर व गांवों या कस्बाें में संचालित कॉलेजों में 40 से 50 फीसदी तक सीटें रिक्त रह गई। शहर के कॉलेजों में तो स्नातक कला संकाय और बीएससी नॉन मेडिकल में 50 फीसदी से ज्यादा सीटें भर चुकी हैं।

इसके अलावा ग्रामीण कॉलेजों में इन दोनों काउंसलिंग के बाद भी अभी ज्यादा सीटें रिक्त हैं। ऐसे में इस बार भी ग्रामीण कॉलेजों खासकर जो नए खुले हैं, उनमें एडमिशन और भी कम हुए हैं। बता दें कि पिछले वर्ष 30 फीसदी सीटें रिक्त रह गई थी।

कॉलेजों में द्वितीय और तृतीय वर्ष की फीस प्रक्रिया हुई शुरू

हायर एजुकेशन की ओर से कॉलेजों में स्नातक द्वितीय और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों की फीस भरने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। हांलाकि अभी पोर्टल पर कॉलेजों की ओर से सब्जेक्ट कांबिनेशन व अन्य डिटेल भरी जा रही है। पोर्टल पर ये अपडेट होने पर ही फीस भरनी शुरू हो सकेगी।

खबरें और भी हैं...