ऑक्सीजन प्लांट की सौगात:35 बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए, भिवाड़ी सीएचसी में प्लांट तैयार

भिवाड़ी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैयार ऑक्सीजन प्लांट। - Dainik Bhaskar
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैयार ऑक्सीजन प्लांट।
  • दो कंपनियों ने सीएसआर फंड के जरिए बनवाया ऑक्सीजन प्लांट
  • तिजारा सीएचसी व डेंटल कॉलेज थड़ा पर भी लग चुके ऑक्सीजन प्लांट

कोरोना की तीसरी लहर की आहट से पहले भिवाड़ी सीएचसी के पास स्वयं का ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो गया है। यह सब भिवाड़ी की दो कंपनियों के सहयोग से संभव हो सका है। करीब 30 लाख रुपए की लागत से तैयार हुए इस प्लांट से सीएचसी के 35 बैड पर 24 घंटे ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति की जा सकेगी। बता दें कि भिवाड़ी सीएचसी में फिलहाल 13 बैडों पर ही ऑक्सीजन प्वाइंट चालू हैं। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन के लिए मची आपाधापी के बाद अस्पतालों में स्वयं का ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरु किया था।

भिवाड़ी सीएचसी में प्लांट लगाने के लिए दो कंपनियां डालास बॉयोटेक लिमिटेड व फेडरल मुगल सामने आई। दोनों कंपनियों ने करीब तीस लाख रुपए की लागत से यहां ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कराया है। जिसका काम पूरा हो चुका है। इस प्लांट के जरिए सीएचसी को नियमित 35 बैडों पर ऑक्सीजन सप्लाई मिल सकेगी। हालांकि अभी भिवाड़ी सीएचसी में केवल 13 बैड पर ही ऑक्सीजन सप्लाई चालू हालत में है, शेष 10 बैड पर लाइन बिछी हुई है लेकिन उसमें कुछ काम होना शेष है। इस तरह सीएचसी पर 23 बैड ऑक्सीजन युक्त हो जाएंगें। कोरोना की दूसरी लहर में जब मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही थी, उस दौरान भी सीएचसी में कोविड मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था लेकिन तब पूरी आपूर्ति सिलेंडर के माध्यम से ही हुई थी। कई मर्तबा ऑक्सीजन के लिए मारामारी के हालात भी बने थे। अब ऐसी समस्या यहां नहीं होगी।

तिजारा सीएचसी व डेंटल कॉलेज थड़ा पर भी लग चुके ऑक्सीजन प्लांट

बीसीएमओ डॉ. मनोज यादव ने बताया कि तिजारा ब्लॉक में भिवाड़ी सीएचसी के अलावा तिजारा सीएचसी व डेंटल कॉलेज थड़ा पर भी ऑक्सीजन प्लांट लग चुका है। टपूकड़ा सीएचसी में भी प्लांट लगाने की तैयारी की जा रही है। इस तरह ब्लॉक में तीन जगह ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो चुके है। जबकि एक जगह अभी तैयारी चल रही है। सभी जगहों पर कंपनियों के सहयोग से ही ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...