पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पौधरोपण:बिहारीपुर व कोलाना में सफाई अभियान चलाकर किया पौधरोपण

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जाटूसाना खंड के गांव बिहारीपुर की बणी में स्थित शिव मंदिर में गुरुवार को सफाई अभियान के साथ पौधरोपण अभियान चलाया गया। इस अवसर पर मंदिर के पुजारी स्वामी योगीराम महाराज ने त्रिवेणी लगाकर अभियान का शुभारंभ किया तथा लगाए गए पौधों की देखभाल का संकल्प लिया गया।

गोगानवमी के उपलक्ष्य में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान गांव के लोगों ने भी मंदिर सहित अन्य आसपास के क्षेत्रों में बड़, पीपल एवं नीम के पौधे लगाए गए। गांव निवासी दुलीचंद, अमित यादव, अजय कुमार सहित अन्य ने कहा कि हम सभी को पर्यावरण संरक्षण के लिए अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा किया गया पौधरोपण आने वाली पीढ़ियों के शुद्ध पर्यावरण देगा। तत्पश्चात गांव की बणी में भी वन विभाग की तरफ से पौधे लगवाने का निर्णय लिया गया।

धारूहेड़ा | महेश्वरी गांव में सरपंच व समाजसेवियों की ओर से पर्यावरण संरक्षण अभियान के तहत गुरुवार को गांव के जोहड़ की मेढ़ पर व सार्वजनिक स्थानों पर पौधारोपण किया गया। इस दौरान पीपल व बरगद के पौधे लगाकर उनके संरक्षण करने का संकल्प लिया।

सरपंच जोगेंद्र सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण बढ़ने के कारण लोगों में विभिन्न प्रकार की बीमारियां पनप रही हैं। अगर हम अभी जागरूक नहीं हुए तो निकट भविष्य में सांस लेना भी मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने लोगों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील की। इस दौरान समाजसेवी रणधीर सिंह ने कहा कि हर व्यक्ति को प्रतिवर्ष कम से कम दो पौधे लगाकर उनकी देखभाल करनी चाहिए। इस मौके पर सूर्यकमल, सुनील पंच, सत्यनारायण सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

ढाणी कोलाना में सार्वजनिक स्थानों की सफाई, पौधे भी लगाए

ढाणी कोलाना में पंचायत की तरफ से स्वच्छता अभियान चलाया गया व इसके उपरांत पौधरोपण किया गया। सरपंच मनोज कुमार ने बताया पंचायत की तरफ से गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस से पूर्व पार्क, गांव सचिवालय, मंदिर, गलियों में सफाई की गई। तत्पश्चात इन स्थानों पर पौधे लगा पर्यावरण सरंक्षण का संदेश दिया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें