पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हवा खराब:फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, वायु गुणवत्ता सूचकांक 375 पर, नियंत्रण के इंतजाम नहीं

रेवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बहुत खराब स्थिति में पहुंच गया है। पिछले 5 दिनों से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 300 पार पहुंच रहा है। शुक्रवार को भी यह 375 रहा। जो कि बहुत खराब श्रेणी में शामिल है। नवंबर की शुरूआत में ही प्रदूषण ने शासन प्रशासन की चिंता बढ़ा दी थी। नवंबर के शुरूआती 4 दिन में एक्यूआई 260 से ऊपर रहा।

मगर 5 नवंबर को अचानक ही यह 434 पहुंचा। इसके बाद 15 नवंबर तक यही स्थिति रही। नवंबर में 5 दिन में एक्यूआई 400 से अधिक रहा। बाकी 15 दिनों में राहत रही, सिर्फ 4 बाद हवा खराब श्रेणी में गई। अब नवंबर का आखिरी दिन और दिसंबर के 4 दिनों से हवा का स्तर बेहद खराब चल रहा है।

प्रदूषण स्तर बढ़ने का कारण अब यही माना जा सकता है कि जिले में विशेष सख्ती नहीं की जा सकी। ना ही प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए खास इंतजाम किए गए। कूड़ा अब भी जलाया जा रहा है। यहां तक कि रामसिंहपुरा स्थित डंपिंग यार्ड में अब भी आग के साथ धुआं उठता रहता है। सड़कें टूटकर बिखर चुकी हैं, इन पर धूल के गुब्बार बन रहे हैं। अब नगर निकायों के चुनाव आने से इन हालातों पर गौर करने का समय भी जिम्मेदारों के पास नहीं होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser