पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:कृषि कानूनों पर रोक, मगर किसान हाईवे से नहीं हटेंगे; इधर, हाईवे खुलवाने को डीसी से मिलेंगे लोग

रेवाड़ी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • दिल्ली-जयपुर हाईवे पर 30 किलोमीटर में 2 जगह हाईवे के बीच में बैठे हैं प्रदर्शनकारी
  • किसान नेता बोले- हमारी मांग पूरी नहीं हुई, रोक नहीं हम तीनों कृषि कानून रद्द कराएंगे
  • पेट्रोल पंप संचालक बोले- हाईवे नहीं खुला तो कड़ा फैसला लेकर उतरेंगे सड़कों पर

कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद भी किसान संगठन दिल्ली-जयपुर हाईवे संख्या 48 से नहीं हटेंगे। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उनकी मांग पूरी नहीं हुई है। वे 3 कृषि कानूनों को रद्द कराने की लड़ाई लड़ रहे हैं, जबकि न्यायायल द्वारा कानूनों पर रोक लगाई है। इसलिए उनका धरना जारी रहेगा।

प्रदर्शनकारी एक माह से हाईवे के खेड़ा-शाहजहांपुर बाॅर्डर पर जमे हुए हैं। अब खेड़ा बॉर्डर से मसानी तक करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर दो जगह पड़ाव डाला हुआ है। किसानों के दिल्ली कूच को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात है। हाईवे के बंद होने के चलते जिले में कुछ लोगों ने आपत्ति दर्ज करानी शुरू कर दी है। प्रशासन को एक दिन का समय देने वाले पेट्रोल पंप संचालक अब हाईवे नहीं खुलने की सूरत में खुद भी आंदोलन की चेतावनी दे चुके हैं। 13 जनवरी को पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी डीसी यशेंद्र सिंह से मुलाकात करेंगे।

13 दिसंबर से हाईवे पर है पड़ाव
किसानों ने दिल्ली-जयपुर हाईवे पर रेवाड़ी की सीमा के साथ राजस्थान की सीमा में डेरा जमाया हुआ है। राजस्थान की ओर से आगे जा रहे कुछ किसानाें को तो 12 दिसंबर को पुलिस ने रोक दिया था, मगर 13 दिसंबर से किसानों ने एकत्रित होकर पड़ाव डाल दिया। हरियाणा पुलिस के साथ ही सीआईएसएफ व सीआरपी ने भी मोर्चा संभाला हुआ है।

किसानों और पुलिस के आमने-सामने खड़े होने के चलते हाईवे ब्लॉक है। वहीं 3 जनवरी को किसानों का एक जत्था बेरिकेड्स तोड़ते हुए मसानी पुल के पास जा पहुंचा। पुलिस ने बेरिकेंडिंग कर किसानाें को वहां रोक लिया। इसके चलते दो जगह से हाईवे बंद है। ट्रैफिक को डायवर्ट कर निकाला जा रहा है।

टोल फ्री... छठे दिन भी नहीं वसूला टोल
संयुक्त किसान संघर्ष समन्वय संगठनों का एन एच -71 गंगायचा टोल प्लाजा पर धरना प्रदर्शन छठे दिन भी जारी रहा। मंगलवार को पंजाब, चंडीगढ़, जींद, झज्जर आदि जगहों से आए किसानों ने समर्थन दिया। आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक कमांडो सुरेंद्र सिंह व पार्टी जिला झज्जर के महामंत्री धर्मवीर डागर ने कहा कि वे किसानों के साथ खड़े हैं।

कहा कि हम अपने हितों के लिए साथ लड़ेंगे और जीतेंगे। इस मौके पर कॉमरेड बलराम, मास्टर धर्म सिंह बोहतवास, समय सिंह, धर्मपाल नंबरदार, महावीर सिंह, मनोहर सिंह, सुभाष शर्मा गंगायचजात, तोता राम, सांवल राम आहलियावास, उप प्रधान कुलदीप सिंह भुड़पुर, गूगन सिंह, राजकुमार, अमर सिंह आदि उपस्थित रहे।

इधर, विरोध की तैयारी...
किसानों के हाईवे पर बैठे होने से कुछ लोग खुश नहीं है। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की ओर से तो गत दिवस ही डीसी व एसपी से मुलाकात कर हाईवे खुलवाने की मांग की थी। एसोसिएशन सदस्य व पंचायत समिति चेयरमैन विरेंद्र छिल्लर ने कहा कि हाईवे के बंद होने से लोगों के प्रतिष्ठान भी बंद पडे हैं।

पेट्रोल पंपों पर तेल की बिक्री और ढाबों पर ग्राहकों को आना बंद हो गया है। बड़ी संख्या में दुकानदार तक खाली बैठे हैं। सैकड़ों लोगों के सामने रोजगार का संकट है। पंपों के बंद होने से सरकार को भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसलिए पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के सदस्य बुधवार को डीसी यशेंद्र सिंह से मिलेंगे। इसके बाद एसोसिएशन हड़ताल पर जाने जैसा कड़ा फैसला भी ले सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser