पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:जयपुर और रोहतक ट्रैक को आज 4 घंटे रोकेंगे किसान इसलिए ट्रेनों को स्टेशनों पर ही रोककर रखेगा रेलवे

रेवाड़ी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आंदोलन में आगे की रणनीति तैयार करते किसान नेता। - Dainik Bhaskar
आंदोलन में आगे की रणनीति तैयार करते किसान नेता।
  • जयपुर-दिल्ली की 4 ट्रेन बाधित होंगी रोहतक की ओर मालगाड़ियों पर असर
  • हाईअलर्ट पर रेलवे सुरक्षाबल, रात से ही शुरू की रेलवे लाइनों की पेट्रोलिंग
  • जिले में धारा-144 लागू, रेलवे ट्रैक, रोड आदि बाधित करने पर हो सकती है कार्रवाई

किसान आंदोलन एक बार फिर यातायात व्यवस्था पर असर डालने जा रहा है। 18 फरवरी को रेल रोको अभियान के तहत रेलवे ट्रैक रोकने का ऐलान कर चुके आंदोलनकारी अपनी रणनीति तैयार कर चुके हैं। किसान संगठनों ने रेवाड़ी-जयपुर और रेवाड़ी-रोहतक लाइनों पर बैठने का ऐलान कर दिया है। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर यह प्रदर्शन दोपहर 12 बजे से 4 घंटे रहेगा।

किसानों के रेल रोकने के ऐलान के साथ ही रेलवे सुरक्षाबल और प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गए हैं। जिला प्रशासन ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगा दिए हैं। वहीं रेलवे सुरक्षाबलों ने भी एहतियात के तौर पर बुधवार रात से ही रेलवे लाइनों की पेट्रोलिंग शुरू कर दी। सुरक्षा बल व्यवस्था पर पूरी नजर बनाए हुए हैं।

रेलवे ने भी अधिकारियों और सुरक्षाबलों को गाइडलाइन जारी करते हुए निर्देश दिए हैं कि जिस भी जगह पर ट्रैक को रोकने की सूचना मिले तो उससे पहले ही किसी स्टेशन पर ट्रेन को रोक लिया जाए। जब तक ट्रैक खाली नहीं कर दिया जाता, ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। इससे जयपुर रूट पर 4 ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ेगा, जबकि रोहतक लाइन पर इसका ज्यादा प्रभाव नहीं रहेगा।

अजरका व पाल्हावास में ट्रैक पर बैठेंगे आंदोलनकारी
दिल्ली-जयपुर हाईवे के खेड़ा बॉर्डर पर धरना दे रहे आंदोलनकारियों ने संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर रेल रोकने की तैयारी कर ली है। मोर्चा में शामिल किसान नेता रामकिशन महलावत ने कहा कि खेड़ा बॉर्डर पर रणनीति बनी है कि दिल्ली-जयपुर लाइन को रोका जाए। इसके लिए बावल से आगे राजस्थान क्षेत्र के अजरका रेलवे स्टेशन पर आंदोलनकारी 12 से शाम 4 बजे तक ट्रैक रोकेंगे। जयपुर लाइन पर दोपहर के साथ बरेली-भुज ट्रेन समेत 4 गाड़ियां चलती हैं।

संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर पाल्हावास स्टेशन पर ट्रैक रोका जाएगा। भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान समय सिंह ने बताया किसान नेताओं की गिरफ्तारी भी हो सकती है। उन्होंने अपील की कि संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर ज्यादा से ज्यादा किसान पाल्हावास स्टेशन पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि किसानों के संघर्ष के आगे सरकार को झुकना होगा। इस रूट पर फिलहाल यात्री गाड़ी नहीं है, मालगाडियां पहुंची तो प्रभावित हो सकती हैं।

ट्रैक को जांचने के बाद ही ट्रेन चलाई जाएगी : लक्ष्मण गौड
आरपीएफ प्रभारी लक्ष्मण गौड का कहना है कि रेलवे सुरक्षा बल, जीआरपी और स्थानीय पुलिस भी पूरी तरह मुस्तैद है। सभी रूटों पर निगरानी बनाए हुए हैं। किसी ट्रैक को रोका जाता है तो उसके खोले जाने के बाद भी पहले ट्रैक केा जांचा जाएगा। स्थिति सुनिश्चित करने के बाद ही ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

स्टेशनों पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त जिलाधीश यशेन्द्र सिंह ने विभिन्न किसान संगठनों द्वारा 18 फरवरी को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक किए गए रेल रोको आह्वान पर जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने व अग्रिम सुरक्षा के मद्देनजर विभिन्न मुख्य स्थानों पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। इन जगहों पर पुलिस अधिकारियों को भी तैनात किया गया है। 14 मार्च तक ट्रैक-रोड जाम करने पर पूरी तरह रोक जिलाधीश ने धारा-144 अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिले में रेलवे ट्रैक, रोड, यातायात, पानी और बिजली सप्लाई आदि बाधित करने पर रोक लगा दी है। ये आदेश 15 फरवरी से 14 मार्च तक लागू रहेंगे। आदेशों में कहा गया है कि जिला की सीमा में 5 या 5 से अधिक व्यक्ति लाठी, डंडा या अन्य हथियारों के साथ एकत्रित नहीं हो सकते। रेलवे अलर्ट... यात्रियों के लिए खाने-पीने की सुविधा के निर्देश उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव गौड के अनुसार दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच चलने वाली ट्रेनों के रूटों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। रेलवे यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। निर्देश दिए गए हैं कि जिस भी ट्रैक को बाधित करने की सूचना हो तो ट्रेन को पहले ही किसी स्टेशन पर रोक लिया जाए। जिस स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव कराया जाएगा, वहां यात्रियों का ख्याल करते हुए चाय-नाश्ते सहित खाने-पीने की अन्य व्यवस्थाओं का प्रबंध किया जाएगा। यदि अजरका में ट्रैक रोका जाता है और उस समय दिल्ली की ओर से ट्रेन आनी है तो उसे रेवाड़ी जंक्शन पर ठहराव दिया जाएगा। इसी तरह जयपुर की ओर से चलकर रेवाड़ी की तरफ जाने वाली ट्रेनों का अलवर या खैरथल आदि स्टेशनों पर ठहराव दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें