पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गौरव का पल:ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ शौचालयों के लिए रेवाड़ी को राष्ट्रीय स्तर पर मिला पुरस्कार

रेवाड़ी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अवाॅर्ड के लिए आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल अधिकारी।
  • देश के 20 जिले चुने, इनमें हरियाणा से रेवाड़ी व भिवानी को सम्मान मिला, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने वर्चुअल समारोह में डीसी को प्रदान की शील्ड

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत बेहतर प्रदर्शन करने पर रेवाड़ी जिला को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान मिला है। देशभर के चुनिंदा 20 जिलों को पुरस्कार के लिए चुना गया था, जिसमें रेवाड़ी का भी नाम शामिल रहा। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार को विश्व शौचालय दिवस पर वर्चुअल आयोजन के माध्यम से डीसी यशेंद्र सिंह को शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया। केंद्रीय मंत्री ने पंचायतों सहित पूरे जिला प्रशासन के प्रयासों को सराहा।

जून से दिसंबर के बीच हुआ था सर्वेक्षण

डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि जिले के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि इसलिए है कि देशभर में से केवल 20 जिलों का चयन किया गया है। जिसमें रेवाड़ी को भी प्रथम श्रेणी में शामिल किया गया। इसके लिए सभी प्रयास हैं। जिले की शतप्रतिशत पंचायतों में शौचालय का निर्माण हो चुका है।

डीसी ने बताया कि स्वच्छ, सुन्दर व सामुदायिक शौचालय की बदौलत जिला को यह पुरस्कार मिला है। उन्होंने बताया कि 15 जून से 15 सितंबर 2020 तक अवार्ड के लिए सर्वे कार्य करवाया गया था। रेवाड़ी जिले को 21 मई 2017 को ओडीएफ घोषित कर दिया गया था।

रेवाड़ी के अलावा प्रदेश से भिवानी को भी यह सम्मान मिला

रेवाड़ी के अलावा प्रदेश से भिवानी को भी यह सम्मान मिला। इसके अलावा बाकी 18 जिलों वेस्ट गोदावरी, ईस्ट गोदावरी, सिआंग, कानकेर, बेमेतारा, वडोदरा, राजकोट, ईरनाकुलम, वायनाड, कोल्हापुर, नासिक, कोलासिब, सरचिप, मोगा, फतेहपुर साहिब, सिद्घीपेट, पेड्डापथ व कूच बिहार को पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर एडीसी राहुल हुड्डा, सीईओ जिला परिषद त्रिलोक चंद, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, सीएमजीजीए मृदुला सूद, स्वच्छ भारत मिशन प्रभारी पिंकी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें