पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरक्षित जमीन पर अतिक्रमण:साहबी बांध , आरक्षित जमीन पर पांच एकड़ में फिर की जुताई, विभाग ने दोबारा समतल किया

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रतिपूर्ति पौधरोपण के लिए वन विभाग द्वारा आरक्षित की गई है यह जमीन
  • वन विभाग ने इसे लीज पर नहीं दिया है

प्रतिपूर्ति पौधरोपण के लिए आरक्षित की गई साहबी बांध की जमीन पर लोगों द्वारा बार-बार जुताई की जा रही है। पिछले करीब दो सप्ताह के दौरान विभाग की टीम ने तीसरी बार कार्रवाई की है।

यहां 5 एकड़ में की गई जुताई की जमीन को समतल कर दिया गया। इससे पहले दो एकड़ व 15 एकड़ जमीन को ट्रैक्टर से समतल किया गया था। साहबी बैराज में वन विभाग को 500 एकड़ जमीन प्रतिपूर्ति पौधरोपण के लिए दी गई है। कुछ माह में ही यहां पौधरोपण शुरू किया जाना है।

पहले यह जमीन सिंचाई विभाग के पास थी, जो कि इसे लीज पर देता था। वन विभाग ने इसे लीज पर नहीं दिया है। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की मंजूरी मिलते ही इस जगह पर पौधरोपण शुरू किया जाएगा।

वन राजिक अधिकारी संदीप यादव के नेतृत्व में बीएफओ ओम प्रकाश, बाबूलाल, शिव कुमार, फॉरेस्ट गार्ड मदन लाल व भूपेंद्र की टीम बांध में पहुंची। यहां 5 एकड़ से ज्यादा जमीन पर जुताई की गई थी। टीम ने ट्रैक्टर की मदद से जमीन को वापस समतल कराया।

अमल में लाएंगे सख्ती कार्रवाई - आरएफओ

वन राजिक अधिकारी संदीप यादव का कहना है कि 15-20 लोग हैं जो कि बांध की प्रतिपूर्ति पौधरोपण के लिए आरक्षित जमीन पर अवैध खेती के लिए जुताई कर रहे हैं। उक्त लोगों ने गत वर्ष इस जमीन को खाली करने का प्रार्थना पत्र दिया था। यहां चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं। इसके बावजूद भी यदि जमीन जुताई की गई तो उसे समतल करा दिया जाएगा। यदि फिर भी नहीं माने तो सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें